Home देश & राज्य अब पेंशन पर ब्याज की जानकारी लेना हुआ और भी आसान, EPFO...

अब पेंशन पर ब्याज की जानकारी लेना हुआ और भी आसान, EPFO ने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स को भेजा ये खास मैसेज

0
EPFO
EPFO

EPFO: अब पेंशन पर ब्याज की जानकारी लेना और भी आसान हो गया है। EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने अपने 6 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए एक खास मैसेज भेजा है। EPFO ने बताया है कि आप पासबुक के जरिए पता लगा सकेंगे कि आपके ब्याज का पैसा पीएफ अकाउंट में जमा हुआ है नहीं। PF अकाउंट को आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास यूएएन नंबर और पासवर्ड होना चाहिए।

ब्याज अपडेट पर नहीं होगा नुकसान

EPFO ने यह स्पष्ट किया है कि ब्याज को देर से अपडेट करने पर कोई आर्थिक नुकसान नहीं होगा। पासबुक पर ब्याज को अडपडेट करना एक प्रक्रिया है। जिस तारीख को सदस्य की पासबुक में ब्याज दर्ज किया जाता है, उसका कोई वास्तविक वित्तीय नुकसान नहीं होगा।

अगर कोई सदस्य अपनी पासबुक में ब्याज अपडेट होने से पहले अपना EPF बकाया निकाल लेता है तो उस स्थिति में भी उसके दावा निपटान के समय देय ब्याज कैलकुलेशन की जाती है और सिस्टम की ओर से ऑटोमेटिक रूप से देश होने की तारीख से भुगतान किया जाता है। ऐसे में भी किसी भी सदस्य को कोई वित्तीय नुकसान नहीं होता है.

EPF की ब्याज दर

वित्त वर्ष 2023 के लिए कर्मचारियों की भविष्य निधि पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया गया है। इससे कर्मचारी भविष्य निधि के छह करोड़ से ज्यादा अंशधारकों को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: क्या पीड़ितों को मिलेगा 35 पैसे वाला मुआवजा ? यहां जानिए कैसे काम करता है रेलवे ट्रैवल इंश्योरेंस

ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपनी पासबुक

आप EPFO की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए EPFO पासबुक ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आकपो अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यूएएन और पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

हायर पेंशन पर अपडेट

हायर पेंशन के तहत फॉर्म जमा करने के लिए ईपीएफओ की ओर से अंतिम डेट बढ़ाकर 26 जून 2023 कर दिया गया है। इस महीने की शुरुआत में श्रम मंत्रालय ने यह भी क्लियर किया है कि उच्च पेंशन का विकल्प चुनने वाले सदस्य के लिए मूल वेतन का 1.16 फीसदी अतिरिक्त योगदान ईपीएफओ की ओर से संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में नियोक्ताओं के योगदान से प्रतिबंध किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: सोनीपत में आज बुलाई जाएगी महापंचायत, 4 एकड़ में लगाया गया पंडाल, 20 हजार लोग होंगे शामिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version