शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमबिज़नेसEPFO: ऑटो क्लेम सेटलमेंट सुविधा क्या है? खाताधारकों के लिए EPFO ने...

EPFO: ऑटो क्लेम सेटलमेंट सुविधा क्या है? खाताधारकों के लिए EPFO ने जारी किया नया अपडेट; जानें डिटेल

Date:

Related stories

EPFO: नौकरी बदलने पर पीएफ अकाउंट से जुड़ी झंझट से कैसे बचें? जाने PF खाते को ट्रांसफर करने का पूरा प्रोसेस

EPFO: किसी भी नौकरी के दौरान प्रोविडेंट फंड (PF) का खाता कर्मचारियों के लिए बचत का बड़ा श्रोत माना जाता है। दावा किया जाता है कि विषम परिस्थितियों में पीएफ खाते में पड़ी रकम लोगों की मदद करेगी।

EPFO: पीएफ खाताधारकों के लिए ईपीएफओ ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल EPFO ने अपने 27.74 करोड़ खाताधारकों को बड़ी राहत दी है। बता दें कि ईपीएफओ ने ऑटो क्लेम सेटलमेंट सुविधा का दायरा बढ़ाया दिया है। पहले अगर कोई खाताधारक ऑटो क्लेम सेटलमेंट करता था तो उसके खाते में पैसे आने में करीब 8 से 10 दिन लग जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब मात्र 3-4 दिन के अंदर ईपीएफओ सदस्यों के खाते में पैसा आ जाएगा। इसके अलावा ऑटो क्लेम सेटलमेंट की लिमिट 50 हजार से बढ़ाकर 1 लाख कर दी गई है।

क्या है ऑटो क्लेम सेटलमेंट?

ऑटो क्लेम सेटलमेंट के तहत पीएफ खाताधारकों को आपातकालीन स्थितियों में ईपीएफ से पैसे निकालने की सुविधा दी जाता है। अगर आसान भाषा में समझे तो ईपीएफओ अपने खाताधारकों को बीमारी, एजुकेशन, शादी और हाउसिंग के तहत फंड निकालने की अनुमति प्रदान करता है। बता दें कि इसकी शुरूआत अप्रैल 2020 में ही कर दी गई थी। उस सयम केवल बीमारी पर ही पैसे निकालने की इजाजत थी लेकिन अब इन चारों स्थिति में खाताधारक पीएफ खाता से एडवांस में पैसा निकाल सकते है।

3 से 4 दिन के अंदर आ जाएगा पैसा

ईपीएफ द्वारा जारी अपडेट के अनुसार अब महज 3 से 4 दिनों के अंदर ही पीएफ खाताधारकों के खाते में पैसे पहुंच जाएंगे। हालांकि ऑटो क्लेम सेटलमेंट के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इनमें केवायसी, क्लेम रिक्वेस्ट की योग्ता, बैंक अकाउंट डिटेल शामिल है।

EPFO ने एडवांस लिमिट को बढ़ाया

ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों को खुशखबरी देते हुए एडवांस की लिमिट को बढ़ा दिया है। मालूम हो कि पहले इसकी लिमिट 50 हजार रूपये थी जिसे बढ़ाकर 1 लाख रूपये कर दिया गया है। गौरतलब है कि ईपीएफओ समय-समय पर अपने खाताधारकों को नई सुविधा प्रदान करती रहती ताकि उनके किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Latest stories