गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमबिज़नेसEPFO की बड़ी घोषणा, अब घर बैठे चुटकियों में करें पेंशन और...

EPFO की बड़ी घोषणा, अब घर बैठे चुटकियों में करें पेंशन और पासबुक को चेक करने जैसे सभी बड़े काम

Date:

Related stories

EPFO: आज के समय में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक बड़ी घोषणा की है। जिसके जरिए अब ईपीएफओ से जुड़ी हर तरह की सुविधा को आप घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं। ट्विटर पर घोषणा की गई है कि वह सब कुछ ऑनलाइन सेवाएं शुरू कर रहा है, जिसके जरिए ग्राहकों को अपने घर से इन सेवाओं का लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं कि ईपीएफओ ने किन सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है।

ऑनलाइन सेवाओं की सूची

1- ईपीएफओ द्वारा पेंशन क्लेम को ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। इसके लिए आप ईपीएफओ के पोर्टल या फिर उमंग ऐप के माध्यम से ऑनलाइन पेंशन क्लेम कर सकते हैं।
2- ईपीएफओ की ऑनलाइन सेवा में आप पेंशन पासबुक भी ऑनलाइन मोड में देख सकते हैं।
3- इसके अलावा डिजिलॉकर से पेंशन भुगतान आदेश को भी आसानी से घर बैठे ही डाउनलोड किया जा सकता है।
4- यदि आप घर बैठे डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करना चाहते हैं तो आप मोबाइल ऐप के जरिए ही यह काम पूरा कर सकते हैं।

Also Read: Petrol and Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बाद पेटोल-डीजल के दाम जारी, यहां देखें लेटेस्ट रेट

उमंग ऐप सेवा

इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने भारत में मोबाइल गवर्नेंस को चलाने के लिए उमंग ऐप विकसित किया जिसके जरिए स्थानीय सरकारी निकायों और अन्य नागरिक केंद्रीय सेवाओं तक अखिल भारतीय शासन सेवाओं तक पहुंच बनाने के लिए भारतीय नागरिकों की एक मंच प्रदान करता है जिसके जरिए ईपीएफओ के काम आसानी से घर बैठे किए जाते हैं। उमंग ऐप के जरिए आप घर बैठे अपनी पीएफ राशि और पीएफ से जुड़े अन्य काम कर सकते हैं।

Also Read: चोटी के सहारे बदन ढकती नजर आईं Urfi Javed, बोल्ड Video देख यूजर्स बोले- ‘एक थी डायन’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories