सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसखुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये...

खुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये बैंक, सीनियर Citizens को होगा तगड़ा मुनाफा; जानें डिटेल

Date:

Related stories

FD Interest Rates: देश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे बैंक उपक्रम हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसमें निवेशकों का रोल भी बेहद महत्वपूर्ण होता है जो फिक्स डिपॉजिट (FD) या निवेश के अन्य माध्यम को चुन कर बैंकों में अपना रकम जमा करते हैं और उससे ब्याज कमाते हैं। जानकारी के अनुसार कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो सीनियर सिटीजन के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स डिपॉजिट (FD) करने पर 9 फीसदी या इससे भी ज्यादा की ब्याज दर (वार्षिक) उपलब्ध करा रहे हैं। इसमें यूनिटी स्मॉल बैंक, फिनकेयर बैंक व उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे बैंकिंग उपक्रम हैं। ऐसे में आइए हम आपको इन सभी बैंक में निवेश की पॉलिसी और ब्याज दर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

9 फीसदी या ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे ये बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स डिपॉजिट के तहत निवेश करने पर 1001 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 9.5% की ब्याज दर उपलब्ध कराता है। वहीं फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक उपक्रम वरिष्ठ नागरिकों को 750 दिनों के लिए एफडी पॉलिसी के तहत निवेश कराने पर 9.21% की ब्याज दर उपलब्ध कराता है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की बात करें तो ये बैंक 2 से 3 साल के बीच मैच्योर होने वाले निवेश पर वरिष्ठ नागरिकों को कुल जमा राशि पर 9.1% की ब्याज दर (वार्षिक) उपलब्ध कराता है। वहीं इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक कम अवधि यानी 444 दिनों में मैच्योर होने वाली एफडी पर 9% ब्याज दर उपलब्ध कराता है। जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की बात करें तो ये बैंकिंग उपक्रम 2 से 3 साल के बीच परिपक्व होने वाली फिक्स डिपॉजिट पर वरिष्ठ नागरिकों को 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।

इस बैंक ने बढ़ाया ब्याज दर

देश के प्रतिष्ठित व विश्वसनीय बैंकों में से एक कोटक महिंद्रा बैंक ने 3 साल से 4 साल के बीच की अवधि पर ब्याज दर 50 बीपीएस बढ़ाकर 6.50% से 7% किया है। वहीं ये बैंक वरिष्ठ नागरिकों को निवेश करने पर 3.25% से 7.75% के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories