Gautam Adani

Gautam Adani: भारत के जाने-माने बिजनेसमैन गौतम अडानी की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का असर उनके बिजनेस पर कुछ यूं पड़ा है कि वो दुनिया के अमीरों की लिस्ट में लगातार नीचे खिसकते नजर आ रहे हैं। 7 दिनों में उनकी सभी कंपनियों के शेयर्स अर्श से फर्श पर आ पहुंचे हैं। जिसके कारण अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स को अमेरिका के डाउ जोंस सस्टेनिबिलिटी इंडेक्स से बाहर करने का ऐलान कर दिया गया है और उन्हें 7 फरवरी को बाहर कर दिया जाएगा। आलम यह है कि पिछले सात दिनों में उन्हें लगभग 10 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। कंपनी के ज्यादातर शेयर्स लोअर सर्किट पर हैं। आज भी उनकी कंपनी के शेयर्स में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के बाद आई और गिरावट

एक तरफ गौतम अडानी पहले से ही शेयर्स में गिरावट की मार झेल रहे हैं। रही बची कसर ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट ने पूरी कर दी। दरअसल ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों पर दबाव और भी ज्यादा बढ़ गया है और शेयर्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। कुछ समय पहले अडानी का नाम NDTV से भी जुड़ा था जिसके कारण एनडीटीवी के शेयर्स में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। गुरुवार को NDTV के शेयर्स लोअर सर्किट में पहुंच गए थे।

ये भी पढ़ें: टॉप-20 रईसों की सूची से Gautam Adani बाहर, Hindenburg Research की रिपोर्ट से हुआ इतना बड़ा नुकसान

6 दिनों में आई गिरावट

Company SharesLoss
Adani Enterprises2 lakh 14 thousand 98 Crore
Adani Total Gas2 lakh 39 thousand 93 Crore
Adani Green Energy1 lakh 38 thousand 682 Crore
Adani Transmission1 lakh 33 thousand 736 Crore
Adani Ports64 thousand 556 Crore
Ambuja Cement29 thousand 10 Crore
Adani Power28 thousand 21 Crore
Adani Wilmar19 thousand 716 Crore
ACC9 thousand 218 Crore
NDTV 394 Crore

Dow Jones से बाहर होंगे गौतम अडानी

गौतम अडानी की परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। अब गौतम अडानी के अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर्स को अमेरिका के डाउ जोंस सस्टेनिबिलिटी इंडेक्स से बाहर करने का ऐलान कर दिया गया है। यह फैसला अडानी के गिरते शेयर्स को देखते हुए लिया गया है। 7 फरवरी को इसे डाउ जोंस से बाहर कर दिया जाएगा।

क्यों लिया गया यह फैसला

कंपनी के शेयर्स में आ रही बड़ी गिरावट के बाद Adani Enterprises Stocks को डाउ जोंस सस्टेनिबिलिटी इंडेक्स से बाहर करने का फैसला लिया गया है। 7 फरवरी को गौतम अडानी के शेयर्स को डाउ जोंस से बाहर कर दिया जाएगा। दरअसल हिंडनबर्ग की तरफ से जो रिपोर्ट दी गई थी उसमें अडानी ग्रुप को लेकर स्टॉक हेरफेर-अकाउंटिंग फ्रॉड समेत कई तरह के दावे किए गए थे। इन तमाम आरोपों को ध्यान में रखते हुए डाउ जोंस सस्टेनिबिलिटी इंडेक्स ने मीडिया स्टेकहोल्डर एनालिसिस के बाद कार्रवाई करते हुए अडानी की कंपनी को हटाने का फैसला लिया है।

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2023 में अनदेखी से निराश पंजाब के CM Mann का बड़ा बयान कहा- ‘विशेष पैकेज की मांग को ठुकराया गया’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।