मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमबिज़नेसGold-Silver Price Today : क्रिसमस के दिन बढ़ गए सोने-चांदी के...

Gold-Silver Price Today : क्रिसमस के दिन बढ़ गए सोने-चांदी के रेट, जानें सोमवार की ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today : आज 25 दिसंबर यानि की ईसाइयों के लिए खुशी और बड़ा दिन है। आज के दिन ही प्रभु यीशु का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल 25 दिसंबर को इसे क्रिसमस डे के रुप में मनाया जाता है। ऐसे में इस त्योहार की हर तरफ धूम है तो वहीं सोने और चांदी के दामों ने भी करवट ले ली है।

सोने और चांदी के दाम

सोमवार को सोने और चांदी के दाम बढ़ गए हैं। अगर आपका प्लान आभूषण खरीदने का कर रहा है तो घर से निकलते हुए इनके ताजा दाम जरुर जान लें। सोना 63,000 रुपए प्रति दस ग्राम के ऊपर बिक रहा है वहीं, चांदी 79,000 रुपए प्रति किलो से ऊपर चल रही है। हर राज्य में इनके दामों में थोड़ा उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में सोने में 200 और चांदी पर 300 की तेजी देखी गई है। सोना कई कैरेट में आता है। इसलिए इसके दाम भी अलग-अलग होते हैं। 22 कैरेट सोने की कीमत 58000 और 59000 के बीच में चल रही है वहीं, 24 कैरेट सोना 62,030 रुपए प्रति 10 ग्राम से लेकर 63000 प्रति 10 ग्राम के आस-पास की कीमत पर बिक रहा है।

सोने की शुद्धता कैसे करें पता?

सोना खरीदते हुए इसकी शुद्धता की जांच ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क से कर सकते हैं वहीं, 24 कैरेट सोने पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, और 18 कैरेट पर 750 नंबर अंकित होते हैं। जिन्हें आभूषणों पर देखकर इनकी शुद्धता की जानकारी ले सकते हैं।

घर पर जान सकते हैं ताजा दाम

सोने के ताजा दाम आप घर बैठे भी पता कर सकते हैं, उसके लिए आपको 8955664433 नबंर पर मिस्ड कॉल देना होगी। जिसके बाद आपको अपने इलाके के ताजा सोने के दाम SMS के द्वारा पता चल जाएंगे। वहीं आप आधिकारिक वेबसाइटwww.ibja.co या ibjarates.com पर जाकर भी इनकी ताजा कीमत पता कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories