सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंGold-Silver Rates Today: सोने और चांदी के बदलते दामों के बीच आयी...

Gold-Silver Rates Today: सोने और चांदी के बदलते दामों के बीच आयी बड़ी अपडेट, खरीदने से पहले चेक करें ताज़ा रेट

Date:

Related stories

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोना खरीदने से पहले यहां चेक करें रेट, जानें कीमत में कितना हुआ है बदलाव

Gold-Silver Price Today: भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी के कीमतो को लेकर खूब उत्सुकता देखने को मिलती है। इस क्रम में कहा जाता है कि त्योहारी सीजन से पहले लोग इसकी खूब खरीदारी करते हैं।

Gold-Silver Rates Today: भारत में पिछले कुछ महीनों से सोने के रेट का ग्राफ काफी नीचे होते हुए दिखाई दिया है‌। भारतीय लोग सोने में अपने पैसों को इंवेस्ट करना काफी लाभदायक मानते हैं। अभी तो सोने के दामों में भारी कमी भी देखने को मिल रही है ऐसे में लोग यदि सोना खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह समय उनके लिए बढ़िया समय है। आज यानि 25 जून को भारत में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने के दाम 59,180 रुपए हो गए है। वहीं 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 54,250 रुपए दर्ज की गई है। अगर बात करें चांदी की तो इस हफ्ते चांदी में कुल 4322 रुपए की कटौती के साथ आज 25 जून को एक किलोग्राम चांदी की कीमत 68,304 रुपए हो गई है।

यह भी पढ़ें: Makeup Tips: मानसून में कैसे रखें लॉन्ग लास्टिंग मेकअप, जानें आसान टिप्स एंड ट्रिक्स

जानें आज इन शहरों में सोने के दाम

शहरसोने के दाम 24 कैरेट (10 ग्राम)  सोने के दाम 22 कैरेट (10 ग्राम)
नई दिल्ली59,330 रुपए 54,440 रुपए
मुंबई59,180 रुपए 54,250 रुपए
पुणे59,180 रुपए 54,250 रुपए
चेन्नई59,510 रुपए 54,550 रुपए

सोना खरीदते समय इन‌ बातों का रखें खास ध्यान

आजकल कीमतों में‌ कमी होने के कारण कई लोग सोना खरीदने की सोच रहे होंगे। ऐसे में सोना खरीदते वक्त कस्टमर को काफी सतर्क होकर सोना खरीदना है। 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध मानने के बावजूद लोग 22 कैरेट का सोना खरीदना अधिक पसंद करते हैं। इसके अलावा यदि आप कोई भी सोने का गहना खरीद रहे हो , तो उसमें 6 डिजिट का एक कोड होना अनिवार्य है। जिसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन HU -ID के नाम से जाना जाता है। इसके बिना कोई भी सोना खरीदना बैकार माना जाएगा।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : CM Shivraj: अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मामा ने किया ऐलान, योग शिक्षा अब सभी स्कूलों में होगी अनिवार्य

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories