Home टेक Google Pay से बैंक अकाउंट लिंक करते हुए भूलकर भी ना करें...

Google Pay से बैंक अकाउंट लिंक करते हुए भूलकर भी ना करें ये गलती, हो सकते हैं कंगाल

0
17
Google Pay
Google Pay

Google Pay: इन दिनों डिजिटल बैंकिंग (Digital Banking) का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रही है। ऐसे में लोग Google Pay , Phonepe सहित अन्य बैंक ऐप का इस्तेमाल करके पैसों का लेन-देन करते हैं। जिसकी वजह से कुछ लोग साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) का शिकार हो जाते हैं। ऐसा क्यों और कैसे होता है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

Google Pay या फिर कोई अन्य Digital Banking ऐप यूज करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

जब भी कोई ऐप डाउनलोड किया जाता है तो उसके पास यूजर की बैंक डिटेल्स पहुंच जाती हैं। इसीलिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टाल न करें। अगर आपने ऐसा कर लिया है को तो इसे अनइंस्टॉल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें ।

सबसे पहले फोन की सेटिंग पर जाएं फिर गूगल पर क्लिक करें। इसके बाद कनेक्टेड ऐप पर क्लिक करें । जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, यहां पर आपके पास कई सारे डिलीट हुए ऐप्स की लिस्ट मिल जाएंगी। इसके बाद डिलीट ऑल कनेक्शन पर क्लिक करके इसे कंफर्म कर दें। आपका ऐसा करने से आपके बैंकिंग अकाउंट्स की जानकारी इन तक नहीं पहुंचेगी और आपकी मेहमत की कमाई सुरक्षित रहेगी।

fake Apps से कैसे बचें

fake Apps की पहचान भी आप कर सकते हैं। नकली ऐप्स बहुत जल्दी फोन की बैटरी को खत्म करते हैं। किसी भी ऐप को डाउनलोड करते हुए ऐप की स्पेलिंग पर जरुर ध्यान दें। ऐप को डाउलोड करते हुए ये जरुर जान लें कि, इस ऐप को कितने लोगों ने डाउनलोड किया है।

मेलवेयर अटैक से बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में एंटी वायरस भी डालवा सकते हैं। इससे आपका फोन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। अकाउंट नंबर की डिटेल्स, जैसे सीवीवी, पिन किसी को ना बताएं। किसी भी थर्ड पार्टी एप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने से बचें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।