Govt Scheme: वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार कई तरह की स्कीम चलाती रहती है। ऐसे में अगर आप भी रिटायरमेंट स्टेज पर आ चुके हैं और अपनी लाइफ टेंशन फ्री बिताना चाहते हैं तो आप सरकार की इन योजनाओं में आवेदन कर सकते हैं। सरकार की इन योजनाओं के जरिए बुजुर्गों के कल्याण को बढ़ाने के लक्ष्य पर जोर दिया जा रहा है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस कड़ी में पहली सरकारी योजना का नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना है। इस योजना के जरिए 60 साल की उम्र से अधिक आयु वाले गरीब उज्जवल को को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की पॉलिसी अवधि 10 वर्ष की है। इसी के साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना को बनाया गया है। बता दें कि, पेंशनर्स के पास मासिक, तिमाही, छमाई और वार्षिक भुगतान प्राप्त करने का विकल्प होता है। इस प्रोग्राम के साथ उनको 8 परसेंट का ब्याज दिया जाता है।

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना

इस लिस्ट में तीसरा नाम वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का है। वित्त मंत्रालय ने 60 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस पेंशन कार्यक्रम को बनाया है। इस कार्यक्रम को चलाने का अधिकार भारत के एलआईसी ऑफ इंडिया के पास है। बता दें कि, इसमें वरिष्ठ नागरिकों को 8% की औसत ब्याज दर से गारंटीड पेंशन प्रदान की जाती है।

Also Read: PM Kisan Yojana को लेकर बड़ी खबर आई सामने, स्किम के तहत अब इन किसानों को भी मिलेगा योजना का लाभ, इस तरह कराएं..

वेलफेयर फंड स्कीम

इस लिस्ट में चौथा नाम वेलफेयर फंड स्कीम का है। सरकार द्वारा चलाई इस स्कीम को 2015 में लग गया था। जिसमें 10 वर्षों की अवधि के बाद पॉलिसी धारकों की दवा रहित लावारिस राशि को फंड में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया था।

वरिष्ठ मेडिकल पॉलिसी

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई वरिष्ठ मेडिकल पॉलिसी में दवाओं, आपातकालीन परिवहन और अन्य निदान संबंधित खर्च की पूरी लागत इस प्रोग्राम द्वारा कवर की जाती है। जिससे बुजुर्ग नागरिकों को लाभ मिलता है।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.