गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमबिज़नेसPM Kisan Yojana को लेकर बड़ी खबर आई सामने, स्किम के तहत...

PM Kisan Yojana को लेकर बड़ी खबर आई सामने, स्किम के तहत अब इन किसानों को भी मिलेगा योजना का लाभ, इस तरह कराएं आवेदन

Date:

Related stories

किसानों की आएगी मौज! इस दिन जारी होगी PM KISAN YOJANA की 14वीं किस्त, यहां करें चेक

PM KISAN YOJANA : मोदी सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। ऐसी ही एक योजना पीएम ने किसानों के लाभ के चलाई है।

PM Kisan Yojana: सरकार ने देश के अलग-अलग वर्गों के लिए अलग-अलग तरह की योजनाएं और स्कीमें चला रखी है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक स्कीम प्रधानमंत्री किसान योजना भी है। इस स्कीम के जरिए किसानों को हर साल 12000 रुपए चार किस्तों में दिए जाते हैं। हर 3 महीने में किसानों को 3000 रुपए की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। इसी कड़ी में इस योजना को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

इन लोगों को भी मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एक खास अभियान की शुरुआत की है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा जो इस योजना से वंचित रह चुके हैं। अगर आसान शब्दों में इस बात को समझे तो उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को इस योजना का लाभ देगी जो किसान अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठा सके हैं।

पुरानी किस्तें भी की जाएंगी जारी

इसी के साथ सरकार ने इस चीज का भी ऐलान किया है कि, इस अभियान के तहत किसानों को पुरानी किस्तें भी दी जाएंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पात्र पाए जाने पर किसानों को पुराने किस्त भी दी जाएगी। ऐसे में आपको बता दें कि, सरकार ने इस अभियान की शुरुआत बुधवार से की है इस अभियान को पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है।

55 हजार ग्राम पंचायतों को मिलेगा योजना का लाभ

इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने ये भी बताया है कि, इस अभियान को यूपी के 55 हजार ग्राम पंचायतों में चलाया जाएगा। ऐसे में 55 हजार ग्राम पंचायतों में रह रहे किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।इसी के साथ किसानों के लिए दर्शन पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के जरिए किसान को अनुदान पंजीकरण और अन्य लाभ दिया जाएगा। सरकार के अनुसार इस अभियान को 10 जून तक चलाया जाएगा जिसके तहत अगर कोई समस्या आती है तो इसका समाधान किया जाएगा।

Also Read: भारत के इस राज्य में खुलने जा रहा है First Vedic Theme Park , औषधि से लेकर इतिहास तक की मिलेगी जानकारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories