शनिवार, मई 25, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशभारत के इस राज्य में खुलने जा रहा है First Vedic Theme...

भारत के इस राज्य में खुलने जा रहा है First Vedic Theme Park , औषधि से लेकर इतिहास तक की मिलेगी जानकारी

Date:

Related stories

Travel Tips: ये खूबसूरत जगहें यादगार बना देंगी आपका रक्षाबंधन, घूमने का प्लान है तो जरुर करें एक्सप्लोर

Travel Tips: अगर आप भी अपने भाई-बहनों से अलग रहते हैं और इस राखी पर उनके साथ कुछ समय व्यतीत करना चाहते हैं , तो इन जगहों पर जा सकते हैं।

Travel Tips: नैनीताल छोड़ अब ये जगह बनी टूरिस्ट की पहली पसंद , पल में खूबसूरती मोह लेगी आपका मन

Travel Tips: उत्तराखंड में स्थित टनकपुर जाकर बिताएं अपना वीकेंड। काफी सारे खूबसूरत स्थलों को देख नहीं करेगा मन वापस आने का।

First Vedic Theme Park: जल्द ही देश के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा सेक्टर 78 में भारत का पहला वैदिक थीम पार्क बनने जा रहा हैं। आज तक लाखों लोग नोएडा में काफी सारे मॉल्स , होटल्स और थीम पार्क में घूमने जरूर गए होंगे। लेकिन अब लोगों को वहां पर एक नए तरीके का थीम पार्क देखने को मिलने वाला है। जिसके बारे में पहले आज तक कभी किसी ने भी नहीं सोचा होगा। नोएडा जगह वैसे ही अपने आप में लोगों के बीच में काफी फेमस है और अब यहां जल्द ही एक अद्भुत थीम पार्क ओपन हो जाना रहा है जिसके बाद यह ना केवल भारत , बल्कि विदेशों में भी फेमस हो जाएगी। तो आज इस खबर के जरिए  हमें नोएडा में खुलने वाले इस नए और पहले वैदिक थीम पार्क के बारे में कुछ खासे बातें जाननें को मिलेगी ।

यह भी पढ़ें : Ghaziabad News: पैसिफिक मॉल में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने रेड के दौरान 61 युवतियां पकड़ी, 39 लड़के भी हिरासत में

क्या है वैदिक थीम पार्क

वैदिक थीम पार्क जैसे नाम से सुन कर ही पता चल रहा है कि यह वेद से संबधित होगा । इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पार्क में भारतीय वेद के बारे में जानने को मिलेगा । इस पार्क की यह खासियत  ही इसे बाकी के सभी पार्कों से अलग करती हैं। इस पार्क में आने वाले सभी लोगो को वेद काल के समय में इस्तेमाल होने वाली औषधि के बारे में , वह जिन पौधों से बनाई जाती थी इन सब की जानकारी दी जाएगी । इसलिए इस पार्क में 50 हजार से अधिक पौधें भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही दीवारों पर वैदिक काल के अंशों का भी चित्रिण किया गया हैं। इस वैदिक पार्क का निर्माण 2021 में 12 एकड़ जमीन में किया जा रहा हैं।

वैदिक युग के संतो के नाम किया पार्क

सूत्रों के अनुसार इस वैदिक थीम पार्क को वैदिक युगों के संतों के नाम पर सात हिस्सों में भी विभाजित किया गया हैं जिसमें गौतम , अत्रि, विश्वमित्र , भारद्वाज, अगस्त्य और कश्यप संत शामिल हैं।

क्या होगा टिकट का शुल्क

अभी तक प्रवेश के लिए लगने वाले चार्ज के बारे में कुछ भी तय नहीं हुआ हैं। शायद यहां पर प्रवेश एकदम मुफ्त में हो , ताकि अधिक से अधिक लोग यहां पर आकर जानकारी हासिल कर सकें । इस पार्क में काफी सारे लेजर लाइट शो भी आयोजित किए जाएंगे जो इस थीम पार्क का केद्र होगा।

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express: उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, यहां देखें ट्रेन का शेड्यूल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories