बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमबिज़नेसHDFC Bank Credit Card New Rule: लेट पेमेंट से लेकर ईएमआई तक,...

HDFC Bank Credit Card New Rule: लेट पेमेंट से लेकर ईएमआई तक, 1 अगस्त से बदल जाएंगे इस बैंक के क्रेडिट कार्ड नियम, जानें डिटेल

Date:

Related stories

लाइफटाइम के लिए फ्री Credit Card ऑफर कर रहे ये टॉप Banks, जानें कैसे कर सकते हैं हासिल?

Credit Card: आधुनिकता के इस युग में खर्च के साथ क्रेडिट का चलन भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस क्रम में तमाम बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड ऑकर करते हैं और उस पर तरह-तरह के अन्य ऑफर्स लाते हैं।

HDFC Bank Credit Card New Rule: देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है। ये नए नियम 1 अगस्त 2024 से लागू हो गए हैं। चलिए आपको बताते है इससे जुड़ी सभी जानकारी।

किराये का लेन-देन

किराए का भुगतान करने के लिए CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge और ऐसी अन्य सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों से लेनदेन राशि पर 1% शुल्क लिया जाएगा, जो प्रति लेनदेन 3000 रूपये तक सीमित होगा।

ईंधन लेनदेन

प्रति लेनदेन 15000 रूपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। हालाँकि, 15000 रूपये से अधिक के लेनदेन पर पूरी राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन ₹3,000 तक सीमित है।

उपयोगिता लेनदेन

50000 रूपये से कम के लेनदेन पर पूरी राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3000 रूपये तक सीमित है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बीमा लेनदेन इस शुल्क से मुक्त हैं।

शैक्षिक लेन-देन

कॉलेज या स्कूल की वेबसाइटों या उनकी पीओएस मशीनों के माध्यम से सीधे किए गए भुगतान शुल्क-मुक्त होंगे।

हालांकि, CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य जैसे तृतीय पक्ष ऐप्स के माध्यम से किए गए लेनदेन पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3000 रूपये तक सीमित है।

अंतर्राष्ट्रीय/अंतरमुद्रा लेनदेन

सभी अंतरराष्ट्रीय या क्रॉस करेंसी लेनदेन पर 3.5% मार्कअप शुल्क लागू होगा।

देर से भुगतान शुल्क

विलंबित भुगतान शुल्क संरचना को बकाया राशि के आधार पर 100 रूपये से 1300 रूपये तक संशोधित किया गया है।

ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क

किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईज़ी-ईएमआई विकल्प का लाभ उठाने पर ₹299 तक का ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क लागू होगा। एचडीएफसी बैंक ने कहा, ऊपर उल्लिखित सभी शुल्क सरकारी नियमों के अनुसार जीएसटी के अधीन हैं।

अन्य परिवर्तन

इसके अलावा, एचडीएफसी बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने टाटा न्यू इन्फिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में बदलाव लागू करेगा। 1 अगस्त, 2024 से, टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं को पात्र यूपीआई लेनदेन पर 1.5% न्यूकॉइन मिलेंगे। टाटा न्यू यूपीआई आईडी का उपयोग करके बनाया गया।

Latest stories