गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसHSCL Stock: एक साल से कम में आसमान पर पहुंचा ये शेयर,...

HSCL Stock: एक साल से कम में आसमान पर पहुंचा ये शेयर, FII की बढ़ती रुचि के बीच क्या आपको करना चाहिए निवेश?

Date:

Related stories

HSCL Stock: शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए ये खबर काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इस खबर में एक ऐसी कंपनी के बारे में जानिए, जिसने अपने निवेशकों को धांसू मुनाफा दिया। हम बात कर रहे हैं एचएससीएल स्टॉक की। इस शेयर में एक वर्ष से भी कम समय में 280 फीसदी से अधिक की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई।

जैसे-जैसे हम एफआईआई की बढ़ती रुचि के कारण इस वृद्धि का पता लगा रहे हैं, निवेशक इस सवाल पर विचार करने के लिए मजबूर हो गए हैं, क्या एचएससीएल को आपके निवेश पोर्टफोलियो में जगह मिलनी चाहिए? इसका पता लगाने के लिए कुछ सिग्नल हैं, जिनमें 17050 करोड़ रुपये का पर्याप्त बाजार पूंजीकरण 52.0 का पीई अनुपात और 13.7 फीसदी का आरओसीई शामिल है।

डेली चार्ट विश्लेषण

एचएससीएल का डेली चार्ट एक आकर्षक अपट्रेंड को दिखाता है, जिसमें स्टॉक जनवरी 2023 में 96.85 से बढ़कर 380 रुपये प्रति शेयर से ऊपर की वर्तमान स्थिति तक पहुंच गया है, जिससे निवेशकों को 280 फीसदी से अधिक का गजब का रिटर्न मिला है।

इसके साथ ही स्टॉक में हालिया ब्रेकआउट संभावित अवसरों का सुझाव देता है, खासकर स्टॉक अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब कारोबार कर रहा है। ऐसी कंडीशन में रणनीतिक स्थिति बनाने के लिए पुलबैक को अक्सर अनुकूल रूप से देखा जाता है।

एचएससीएल स्टॉक का तिमाही परिणाम

एचएससीएल स्टॉक 2023-24 की सितंबर तिमाही के दौरान टैक्स के बाद लाभ में तीन गुना असाधारण वृद्धि देखी गई, जो 100.62 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। इस उछाल का श्रेय खर्चों में विवेकपूर्ण कटौती को दिया जा सकता है। हालांकि, कुल आय एक साल पहले की तिमाही के 1067.10 करोड़ रुपये से घटकर 1014.34 करोड़ रुपये हो गई, लेकिन एचएससीएल की रणनीतिक लागत प्रबंधन ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भविष्य के विकास पर ध्यान दें

एचएससीएल के भविष्य के फोकस में एक शानदार बदलाव इलेक्ट्रिक वाहनों के वैश्विक संक्रमण के अनुरूप लिथियम-आयन बैटरी के लिए कच्चे माल के निर्माण की ओर है। कंपनी उभरते ऑटोमोटिव हालातों की मांगों को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से एक मजबूत पोर्टफोलियो का निर्माण कर रही है।

एचएससीएल के बारे में जानिए

हिमाद्री स्पेशलिटी केमिकल कार्बन सामग्री और रसायनों के निर्माण में देश की टॉप कंपनियों में से एक है। एचएससीएल देश में उन्नत कार्बन सामग्री के एकमात्र उत्पादक के तौर पर बढ़िया इकाई है। इसके अलावा एचएससीएल देश में नेफ़थलीन और एसएनएफ में सबसे बड़ी कंपनी होने का दावा करती है। ये शेयर लगातार आगे बढ़ रहा है। आपको फिर भी निवेश से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories