मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: क्या घर में मोटा कैश रखने पर पड़ सकता...

Income Tax News: क्या घर में मोटा कैश रखने पर पड़ सकता है आयकर विभाग का छापा? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: कुछ सालों से ऑनलाइन पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। लेकिन कुछ ऐसे लोग है जो अभी भी घर में बड़ी मात्रा में कैश रखते है। बता दें कि घर में सीमा से अधिक कैश रखने पर आयकर विभाग की तरफ से आपको नोटिस आ सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप घर में अधिकतम कितना कैश रख सकते है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते है, कि आप अधिकतम घर में कितना कैश रख सकते है।

घर में अधिकतम कितना रख सकते है कैश?

Income Tax News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

इनकम टैक्स के नियम के अनुसार आप अपने घर में कितना भी कैश रख सकते है। विभाग की तरफ से घर में कैश रखने की ऐसी कोई भी लिमिट सेट नही की गई है। हालांकि, आयकर छापे के दौरान, किसी भी व्यक्ति के लिए धन के स्रोत को प्रमाणित करना महत्वपूर्ण हो जाता है। (Income Tax News) मतलब आपको विभाग को उस पैसे का स्त्रोत बताना होगा कि यह धन कहा से आया ।

वहीं अगर आप कैश का हिसाब नही देते है तो आप मुश्किलों में पड़ सकते है। बेहिसाब धन पर जुर्माना लगाया जा सकता है, आयकर अधिकारियों को अघोषित धन को जब्त करने के लिए अधिकृत किया गया है, जो कुल राशि का 137% तक जुर्माना लगा सकता है। (Income Tax News) इसका मतलब यह है विभाग आपका पूरा कैश जब्त कर लेगा साथ ही आपको 37 फीसदी और भरना पडे़गा।

Income Tax News: कैश से जुड़े कुछ महत्तवपूर्ण नियम

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार, व्यक्तियों को एक समय में 50000 रुपये से अधिक की जमा या निकासी के लिए पैन नंबर प्रदान करना होगा।

●एक वर्ष में 20 लाख से अधिक नकद लेनदेन पर जुर्माना लग सकता है, जबकि 30 लाख से अधिक नकद संपत्ति की खरीद और बिक्री पर जांच शुरू हो सकती है।

●आप आप 2 लाख से अधिक की खरीदारी तो आप पेमेंट नकद में नही कर सकते है आपको इसके लिए पैन और आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा।

Latest stories