रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसMoneyIncome Tax News: क्या म्युनिसिपल बांड में निवेश दिला सकता है तगड़ा...

Income Tax News: क्या म्युनिसिपल बांड में निवेश दिला सकता है तगड़ा रिटर्न? जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

TDS Deduction: प्रॉपर्टी बेचने से पहले नहीं किया ये काम, तो देना पड़ेगा अतिरिक्त टीडीएस चार्ज

TDS Deduction: देश के विभिन्न हिस्सों में संपत्ति की खरीद व बिक्री करने के लिए कई तरह के नियम-कानून बनाए गए हैं। इसके तहत सरकार को भी टैक्स देने का नियम है जो कि टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) के नाम से जाना जाता है।

Income Tax News: टैक्स फ्री नगरपालिका बांड न केवल निवेश का एक स्रोत हैं, बल्कि सड़कों, स्कूलों और अस्पतालों जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। ये ऋण उपकरण स्थानीय या राज्य सरकारों द्वारा जारी किए जाते है। जो निवेशकों को कर-सुविधाजनक आय प्रदान करने के लिए आकर्षित करते हैं। इन बांडों से अर्जित ब्याज आम तौर पर संघीय करों और संभावित रूप से राज्य और स्थानीय करों से मुक्त होता है।

क्या है म्युनिसिपल बांड

नगरपालिका बांड भारत में राज्य और स्थानीय सरकारों द्वारा जारी ऋण प्रतिभूतियों का एक रूप है। इसे मुनि बांड के रूप में भी जाना जाता है, ये प्रतिभूतियाँ सार्वजनिक परियोजनाओं, जैसे सड़क, पुल, स्कूल, टोल और अस्पताल को वित्तपोषित करने के लिए जारी की जाती हैं। नगर निगम बांड की  एक निश्चित परिपक्वता तिथि और ब्याज दर होती है, जो उन्हें कम जोखिम वाला निवेश विकल्प बनाती है।

नगरपालिका बांड पर भुगतान किया जाने वाला ब्याज अक्सर कर मुक्त होता है। जिससे वे उच्च कर ब्रैकेट वाले व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प बन जाते है।

म्युनिसिपल बांड में निवेश के लाभ

नगरपालिका बांड के प्राथमिक लाभों में से एक यह है कि वे कर-मुक्त स्थिति का आनंद लेते हैं जो कमाई को अधिकतम करने में मदद करता है। उच्च टैक्स ब्रैकेट वाले निवेशकों के लिए नगरपालिका बांड एक आकर्षक निवेश विकल्प हो सकते हैं।

नगरपालिका बांड निवेशकों को लाभान्वित कर सकते हैं, क्योंकि उनका शेयर बाजार या अन्य परिसंपत्ति वर्गों से सीधा संबंध नहीं है। नगरपालिका बांड में निवेश करने से निवेशकों को अपने समग्र पोर्टफोलियो जोखिम और अस्थिरता को कम करने में मदद मिल सकती है।

नगरपालिका बांड आम तौर पर एक निश्चित ब्याज दर और एक अनुमानित आय स्ट्रीम प्रदान करते हैं, जो स्थिर आय चाहने वाले निवेशकों के लिए आकर्षक हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories