रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: खुशखबरी! 4 लाख रूपये टैक्स बचाने का सुनहरा अवसर,...

Income Tax News: खुशखबरी! 4 लाख रूपये टैक्स बचाने का सुनहरा अवसर, बस करें ये काम

Date:

Related stories

TDS Deduction: प्रॉपर्टी बेचने से पहले नहीं किया ये काम, तो देना पड़ेगा अतिरिक्त टीडीएस चार्ज

TDS Deduction: देश के विभिन्न हिस्सों में संपत्ति की खरीद व बिक्री करने के लिए कई तरह के नियम-कानून बनाए गए हैं। इसके तहत सरकार को भी टैक्स देने का नियम है जो कि टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) के नाम से जाना जाता है।

Income Tax News: देश का बजट आने वाला है वित्त मंत्री 1 फरवरी को संसद में बजट पेश करेंगी। हर किसी को बजट से उम्मीद रहती है कि टैक्स में कुछ रियात मिलेगी। अगर आप वित्त वर्ष खत्म होने से पहले टैक्स बचाना चाहते है तो आपके पास सिर्फ दो महीने बचे है। आज हम आपको ऐसे विकल्पों के बारे में बताएंगे जहां 4 लाख रूपये तक की टैक्स बचत की जा सकती है।

Income Tax News: बचत खाते पर ब्याज छूट

इनकम टैक्स की धारा 8TTA के तहत बचत खाते में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज टैक्स छूट के दायरे में आता है। 10000 रूपये तक सालाना ब्याज पर टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है। वहीं सीनियर सिटीजन विभिन्न बचत खातों पर धारा 8TTA के तहत 50000 रूपये तक सालाना ब्याज पर टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

Income Tax News: नेशनल पेंशन स्कीम(NPS)

एनपीएस में निवेश पर 50 हजार रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। यह छूट सेक्शन 80CCD (1B) में मिलती है. इसका मतलब है कि अगर आपकी सालाना आय टैक्सेबल है तो आप यहां निवेश करके 50 हजार रुपये तक की छूट पा सकते हैं।

Income Tax News: हेल्थ इंश्योरेंस (80डी)

इनकम टैक्स की धारा 80डी में हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स छूट मिलती है। पॉलिसी में कौन शामिल है उनकी उम्र क्या है। बता दें कि आप 25000 से 1 लाख रूपये तक टैक्, छूट का दावा कर सकते है। आप अपने और अपने माता पिता के लिए 25000 रूपये का दावा कर सकते है।

Income Tax News: चैरिटेबल संस्थान को दान पर छूट

अगर आप दान-पुण्य करते है तो आप इस पर भी टैक्स बचा सकते है। आयकर की धारी 80सीसीसी के तहत चैरिटेबल संस्थान पर छूट का दावा किया जा सकता है। किसी मान्यता प्राप्त चैरिटेबल संस्थान टैक्स छूट के दायरे में आता है। हालांकि पूरे दान पर छूट नही मिलती है। आप 200 रूपये से ज्यादा की रकम पर टैक्स छूट का लाभ उठा सकते है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories