रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसMoneyPublic Provident Fund: पीपीएफ निवेशकों के लिए अच्छी खबर, बजट में निवेश...

Public Provident Fund: पीपीएफ निवेशकों के लिए अच्छी खबर, बजट में निवेश की सीमा हो सकती है दोगुनी; जानें किसे मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

Public Provident Fund: जैसे-जैसे इस चुनावी वर्ष में बजट 2024 नजदीक आ रहा है, विशेष रूप से करदाताओं और पीपीएफ निवेशकों के लिए अनुकूल बदलाव की उम्मीद है। उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण महत्वपूर्ण घोषणाएं करेंगी जो कर के बोझ को कम कर सकती हैं और निवेश के आकर्षक अवसर प्रदान कर सकती हैं।

निवेशकों को दोहरा फायदा मिल सकता है

वर्तमान में, निवेशकों को 7.1% सरकारी गारंटी वाले रिटर्न के साथ Public Provident Fund में 1.5 लाख रुपये तक निवेश करने पर छूट मिलती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि वित्त मंत्री निवेश सीमा को 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये करने का प्रस्ताव कर सकते हैं, जिससे निवेशकों को अपने निवेश को दोगुना करने और विस्तारित राशि पर रिटर्न अर्जित करने का विकल्प मिलेगा।

Public Provident Fund: निवेशक लाभ को बढ़ावा देना

निवेश सीमा बढ़ाने से न केवल पीपीएफ योजना का आकर्षण बढ़ता है बल्कि बैंकों और सरकारी खातों में अधिक जमा प्रवाह को भी बढ़ावा मिलता है। इस कदम का विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Public Provident Fund: घरेलू बचत का हिस्सा बढ़ेगा

विशेषज्ञों का तर्क है कि यदि बजट 2024 वास्तव में पीपीएफ निवेश सीमा बढ़ता है, तो यह घरेलू बचत में वृद्धि में योगदान दे सकता है, जिसके बाद समग्र सकल घरेलू उत्पाद को लाभ होगा। यह रणनीतिक कदम करदाताओं और सरकार दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

पीपीएफ आपको करोड़पति बना देगा

पीपीएफ निवेश सीमा में सालाना 3 लाख रुपये की संभावित वृद्धि दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने की चाह रखने वाले व्यक्तियों के लिए गेम-चेंजर हो सकती है। 20 साल तक हर साल 3 लाख रुपये का निवेश करके, एक आम व्यक्ति मौजूदा 7.1% ब्याज दर, सरकारी गारंटी और कर छूट का लाभ उठाकर 1.33 करोड़ रुपये की अच्छी खासी रकम जमा कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories