सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax: क्या है फार्म 26AS? यहां जानें ऑनलाइन देखने और डाउनलोड...

Income Tax: क्या है फार्म 26AS? यहां जानें ऑनलाइन देखने और डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Income Tax News: यह फॉर्म आपके करों के वार्षिक सारांश के रूप में कार्य करता है। जिसमें आयकर विभाग द्वारा पूरे वित्तीय वर्ष में कटौती और भुगतान के बारे में डिटेल शामिल है। चलिए आपको बताते है कि फॉर्म 26 एएस क्या है और इसे कैसे ऑनलाइन देखा और डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या है फार्म 26AS

फॉर्म 26एएस आपके करों के लिए एक व्यापक रिपोर्ट कार्ड की तरह है, यह आयकर विभाग द्वारा प्रदान किए गए सभी कर स्कोर कार्ड पर जानकारी जमा करता है।

फार्म 26AS को कैसे ऑनलाइन देखे और डाउनलोड करें

चूंकि फॉर्म 26AS आपके पैन नंबर से लिंक्‍ड होता है। ऐसे में आप इनकम टैक्‍स की वेबसाइट पर पैन नंबर और पासवर्ड की मदद से इसे कभी भी ऑनलाइन देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। जानिए डाउनलोड करने की प्रक्रिया।

● सबसे पहले इनकम टैक्‍स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं। यहां दाहिनी साइड पर आपको लॉगइन का विकल्‍प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

● यहां यूजर आईडी के तौर पर आप पैन नंबर या आधार नंबर डालें और पासवर्ड डालकर एंट्री करें और Continue पर क्लिक करें।

● इसके बाद पेज के ऊपरी हिस्से में e-file का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें आपको दो ऑप्‍शन नजर आएंगे। पहला Income Tax Returns और दूसरा Income Tax Forms

● Income Tax Returns पर क्लिक करते ही आपको View form 26AS का विकल्‍प दिख जाएगा। इसके बाद आपको डिस्‍क्‍लेमर दिखेगा, उसमें Confirm पर क्लिक करें।

● इसके बाद आपको TRACES पोर्टल पर Form 16 / 16A देखने और इस्तेमाल करने के लिए सहमति देनी होगी।

● TRACES पोर्टल का जो पेज आपके सामने खुला होता है, उसी पर नीचे जाकर देखेंगे तो आपको Click View Tax Credit (Form 26AS) to view your Form 26AS लिखा हुआ मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

● यहां आपको फॉर्म को देखने और डाउनलोड करने के लिए विकल्‍प मिल जाएगा. डाउनलोड करने के बाद आप इसे आसानी से सेव कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories