गुरूवार, मई 16, 2024
होमदेश & राज्यITR भरते समय रहें सावधान, इनकम टैक्स से धड़ाधड़ नोटिस आने पर...

ITR भरते समय रहें सावधान, इनकम टैक्स से धड़ाधड़ नोटिस आने पर सिर्फ करना है ये काम 

Date:

Related stories

ITR File: इनकम टैक्स समय पर पे करना हर भारतीय की जिम्मेदारी है। इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट समय-समय पर लोगों को सूचित भी करता रहता है। ऐसे में पिछले दिनों (सोमवार) को देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बताया कि इस बार देश के 1 लाख टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से नोटिस जारी किया गया है। ऐसे में देखा जाए तो सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्री के इस बयान से इनकम टैक्स करने वाले लोग घबरा गए हैं। वह सोच रहे हैं, कहीं मैंने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरते समय कोई गलती तो नहीं कर दी। ऐसे में देश के टैक्सपेयर्स इस बात को लेकर चिंता न करें।          

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरते समय इन बातों का रखें ख्याल

देखा जाए तो आयकर विभाग हमेशा कहता है, कि हम अपील करते हैं, कि आप सभी टैक्सपेयर्स हमें अपने दस्तावेजों सहित कमाई की बिल्कुल सटीक जानकारी दें। ऐसे में कुछ टैक्सपेयर्स गलती से या फिर सही जानकारी आयकर विभाग को नहीं देते। ऐसे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जब दस्तऐवजों की जांच करता है, तो जिन लोगों ने सही जानकारी नहीं भर रखी होती है। उनके लिए आयकर विभाग अलग-अलग एक्ट के तहत नोटिस जारी करता है। ऐसे में सभी टैक्सपेयर्स को चाहिए, कि वह सबसे पहले अपने दस्तावेजों और इनकम की सही जानकारी दें। साथ ही समय पर अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरें।

अक्सर ऐसा देखा गया है, कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय लोग कई गलतियां अनजाने में कर देते हैं। वह जरूरी चीजों की जानकारी देना ही भूल जाते हैं। ऐसे में आयकर विभाग की नोटिस से बचने के लिए टैक्सपेयर्स किसी जानकार से अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरवाए।  

आयकर विभाग से नोटिस आने से डरें नहीं 

मान लीजिए किसी वजह से आयकर विभाग की तरफ से नोटिस आया, तो ऐसे समय पर आप बिल्कुल भी न घबराएं। क्योंकि इस समय आपको बिल्कुल शांत और एकाग्र रहना पड़ेगा। सबसे पहले जारी किए गए नोटिस को आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए। यदि नहीं समझ आया तो किसी इससे संबंधित  जानकर से पूछ लेना चाहिए। फिर इसके बाद दिए गए नोटिस के हिसाब से आगे का कार्य करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories