रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्य7th Pay Commission: Central Employees को मिलने वाला है बड़ा तोहफा! क्या...

7th Pay Commission: Central Employees को मिलने वाला है बड़ा तोहफा! क्या Modi government बढ़ाने जा रही है सैलरी

Date:

Related stories

Salary Hike: केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों के वेतन में की बढ़ोतरी, इतना हुआ इजाफा

Salary Hike: केंद्र सरकार ने कोल इंडिया लिमिटेड के गैर-कार्यकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी सुनाई है। सरकार ने इनके वेतन में 25 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की आयी मौज! मंहगाई भत्ते में इस बार 4 फीसदी तक होगी बढ़त, जानें कब मिलेगा लाभ

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को एक बार फिर मंहगाई भत्ते में मिलेगी बढ़त। साल में दो बार मिलता है सरकारी कर्मचारियों को डीए।

Same-Sex Marriage: केंद्र सरकार ने समलैंगिक शादियों की मान्यता देने को लेकर कही ये बात, सुप्रीम कोर्ट में जताया विरोध

केंद्र सरकार के द्वारा समलैंगिक विवाह को लेकर आपत्ति जताई गई है। सरकार ने कहा है कि ऐसी शादियों को मान्यता देना सुप्रीम कोर्ट का काम नहीं है।

7th Pay Commission: देश के केंद्रीय विभागों में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार बहुत जल्द केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के वेतन भत्ते में इजाफा करने जा रही है। बताया जा रहा आगामी लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। ऐसे में देखा जाए तो केंद्र की सरकार ऐसा करती है तो सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत इजाफा होने के साथ 46 फीसदी हो जाएगा। इसके अलावा कवायद तो यह भी लगाई जा रही है, कि केंद्र सरकार पेंशन, HRA में भी बढ़ोतरी करने जा रही है। 

केंद्रीय कर्मचारी जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

खबरों की मानें तो केंद्र सरकार DA में 4 फ़ीसदी का इजाफा करती है, तो 18 हजार रुपए पाने वाले कर्मचारी की सालाना बढ़ोतरी 8,640 रुपये हो जाएगी। वहीं जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56 हजार है वह 4 फ़ीसदी   

के लिहाज से 27,312 रुपये बढ़ेगा। इसके अलावा कहा तो यह भी जा रहा है, कि अब सरकार पेंशनधारियों की पेंशन में भी बढ़ोतरी करने जा रही है। ऐसे में देखा जाए तो देश के करीब  करोड़ पेंशनरों और कर्मचारियों सीधा लाभ पहुंचने वाला है।

हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को भी समझें 

खबरों की मानें तो महंगाई भत्ते के साथ-साथ HRA में भी केंद्र इजाफा कर सकती है। सूत्रों की मानें तो HRA में सेंट्रल गवर्नमेंट 3 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने साल 2021 में    ‘हाउस रेंट अलाउंस’ (HRA) बढ़ाया था। ऐसे में अब एक बार फिर बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि केंद्र सरकार 3 तरह के ‘हाउस रेंट अलाउंस’ (HRA) देती है।  इसमें सबसे पहला है X कैटेगरी 3 % के साथ Y कैटेगरी 2 % के साथ और Z कैटेगरी 1 % के साथ देती है। दरअसल X कैटेगरी शहर के अंतर्गत आता है, इसलिए सरकार उन्हें 3 % HRA देती है। 

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार दरअसल साल में दो बार DA बढ़ाती है। इस बार साल के शुरुआत 2023 में ही केंद्र ने DA बढ़ाया था ऐसे में अब कहा यह जा रहा है, कि अब जुलाई माह में फिर बढ़ने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories