Home बिज़नेस Kothari Petrochemicals: शानदार! 3 सालों में 16 रुपये से 120 के हुआ...

Kothari Petrochemicals: शानदार! 3 सालों में 16 रुपये से 120 के हुआ पार शेयर का दाम, क्या आप कर सकते हैं निवेश?

Kothari Petrochemicals: इस खबर में एक ऐसे शेयर के बारे में बताया गया है, जिसमें पिछले 3 सालों में शानदार उछाल दर्ज किया गया है। जानें क्या है इसकी पूरी डिटेल

0
Kothari Petrochemicals

Kothari Petrochemicals: कोठारी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (KPL) पॉलीआइसोब्यूटिलीन (PIB) का एक अग्रणी निर्माता है, जो एक उच्च प्रदर्शन वाला सिंथेटिक रबर है, जिसका उपयोग चिपकने वाले, सीलेंट और स्नेहक सहित अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जाता है। कंपनी ने हाल के वर्षों में शेयर बाजार में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। अच्छे वित्तीय मापदंडों के साथ क्या आपको इस स्टॉक में निवेश करने पर विचार करना चाहिए या नहीं? इस आर्टिकल में पढ़ें डिटेल।

कोठारी पेट्रोकेमिकल्स स्टॉक का साप्ताहिक चार्ट

केपीएल के शेयर की कीमत में 2020 के बाद से कुछ सुधारों के साथ प्रभावशाली वृद्धि देखी गई है।

साल 2020 में मामूली 16 रुपये प्रति शेयर से कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ गई है, जो 2023 में 120 रुपये के आंकड़े को पार कर गई है, जो कि 600% से अधिक की शानदार वृद्धि है। केपीएल लगातार अनुसंधान और विकास में निवेश कर रहा है, जिससे ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने वाले नवीन उत्पाद लॉन्च हो रहे हैं। नवाचार के प्रति इस प्रतिबद्धता ने कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को मजबूत किया है और इसके विकास पथ में योगदान दिया है।

बाज़ार में उपस्थिति और महत्वाकांक्षी विस्तार योजनाएँ

केपीएल भारत में एक प्रमुख पॉलीसोब्यूटिलीन (पीआईबी) निर्माता है, जो पारंपरिक पीआईबी की लगभग 80% घरेलू मांग को प्रभावी ढंग से पूरा करता है। उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता महामारी अवधि के दौरान स्पष्ट हो गई जब घरेलू मांग को चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

केपीएल ने रणनीतिक रूप से चीनी और दक्षिण पूर्व एशियाई बाजारों में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया, जहां इसके उत्पादों को अच्छी तरह से प्राप्त किया गया, खासकर चिपकने वाले खंड में। कंपनी पेट्रोकेमिकल उद्योग में एक वैश्विक खिलाड़ी के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करते हुए, बढ़ी हुई क्षमताओं के साथ इस रणनीतिक विस्तार को जारी रखने का इरादा रखती है।

कंपनी के ग्राहकों में प्रमुख घरेलू स्नेहक निर्माता, 2टी ल्यूब तेल उत्पादक जैसे लुब्रिज़ोल इंडिया लिमिटेड, एचपीसीएल, बीपीसीएल, आईओसीएल और इनफिनियम सिंगापुर पीटीई लिमिटेड जैसे विदेशी बाजार के खिलाड़ी शामिल हैं।

कोठारी पेट्रोकेमिकल्स का शानदार वित्तीय प्रदर्शन

कोठारी पेट्रोकेमिकल्स का वित्तीय प्रदर्शन इसकी मजबूत वृद्धि और अपने शेयरधारकों को मूल्य प्रदान करने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कंपनी की बिक्री जून 2022 में 74 करोड़ रुपये से बढ़कर जून 2023 में 149 करोड़ रुपये हो गई, जो प्रभावशाली वृद्धि दर्शाती है।

जून 2022 में परिचालन लाभ 4 करोड़ रुपये था, और जून 2023 में यह बढ़कर 22 करोड़ रुपये हो गया, जो कंपनी की वित्तीय ताकत और दक्षता को रेखांकित करता है। शुद्ध लाभ में पर्याप्त वृद्धि देखी गई, जो जून 2022 में 3 करोड़ रुपये से बढ़कर जून 2023 में उल्लेखनीय 16 करोड़ रुपये  हो गया, जिससे केपीएल की स्थायी लाभ उत्पन्न करने की क्षमता की पुष्टि हुई।

इसके अलावा, कंपनी एक और मजबूत तिमाही देने की उम्मीद के साथ अपने विकास पथ को जारी रखने के लिए तैयार है। कोठारी पेट्रोकेमिकल्स ने पिछले पांच वर्षों में उल्लेखनीय 31.8% सीएजीआर के साथ पर्याप्त लाभ वृद्धि देने की अपनी क्षमता का लगातार प्रदर्शन किया है।

कोठारी पेट्रोकेमिकल्स की क्षमता तलाशने वाले निवेशकों के लिए, इसकी प्रभावशाली विकास कहानी और इसकी सफलता को प्रेरित करने वाले कारक इसे एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं। हालाँकि, निवेश निर्णय गहन शोध और व्यक्तिगत वित्तीय उद्देश्यों के अनुरूप होने पर आधारित होने चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version