शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसLoan Rate Hike: RBI के रेपो रेट में इजाफे के बाद इन...

Loan Rate Hike: RBI के रेपो रेट में इजाफे के बाद इन बैंकों ने ग्राहकों को दिया झटका, लोन की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

Date:

Related stories

Loan Rate Hike: बढ़ती महंगाई ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है। बता दें कि, 8 फरवरी 2023 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करी है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के कारण आम आदमी को बड़ा झटका लगा है। आरबीआई के रेपो रेट में इजाफे के बाद कई बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी करी है। कुछ बैंकों ने अपने रेपो रेट बेस्ट लेंडिंग रेट में इजाफा किया है तो कुछ ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट को बढ़ाया है।

आम आदमी के लोन की EMI हुई महंगी

आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां लोन के ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेंगे ,इसी के साथ आम आदमी के लोन की ईएमआई भी महंगी हो जाएगी। आरबीआई द्वारा तय किया गया रेपो रेट डेकोरेट सीधे तौर पर बैंक लोन को प्रभावित करता है। इसमें कमी आने पर लोन सस्ता होता है और इजाफा होने पर लोन का ब्याज दर महंगा होता है। बता दें कि, रिपोर्ट के महंगे होने से होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन सभी तरह के लोन पर असर पड़ता है।

Also Read: खत्म नहीं हो रही Adani Group की दिक्कतें, शेयरों में भारी नुकसान के बीच हाथ से निकली एक और बड़ी डील

इन बैंको ने बढ़ाया लोन का ब्याज दर

आरबीआई द्वारा रेपो रेट को बढ़ाने के बाद देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक जानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी एनसीआर 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इसी के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट में 5 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। वहीं एक्सिस बैंक ने भी 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है और कोटक महिंद्रा बैंक ने 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। आरबीएल बैंक ने एमसीएलआर की ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने अपने रेपो रेट लैंडिंग रेट पर 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है।

ये भी पढ़ें: Delhi CM-LG Tussle: कानून व्यवस्था को लेकर दिल्ली CM-LG में ट्विटर वार, जानें क्या हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories