गुरूवार, मई 2, 2024
होमबिज़नेसMarketMutual Funds: 2023 में म्यूचुअल फंड ने किया निवेशकों को मालामाल, जानिए...

Mutual Funds: 2023 में म्यूचुअल फंड ने किया निवेशकों को मालामाल, जानिए कितना दिया रिटर्न

Date:

Related stories

Ananya Panday ने पहली बार अपनी ’जान’ से कराया रूबरू, दिल छू लेगा कैप्शन

Ananya Panday: बॉलीवुड एक्ट्रेस और फैंस की फेवरेट अनन्या...

Mutual Funds: लार्ज कैप की तरफ से दिया गया औसत एक साल का रिटर्न 16.5 प्रतिशत रहा, मिड कैप ने 30.77 प्रतिशत का रिटर्न दिया। जबकि स्मॉल कैप ने इस साल 34.29 प्रतिशत का रिटर्न दिया। कोई भी धन प्रबंधक आपको बताएंगा की लार्ज कैप फंड मिड कैप के बाद सबसे सुरक्षित निवेश है और स्मॉल कैप सबसे अस्थिर फंड माना जाता है। वहीं अगर रिटर्न की बात करे तो सबसे ज्यादा रिटर्न स्मॉल कैप और मिड कैप ने दिया। माना जा रहा है कि इस बार निवेशकों ने म्यूचुअल फंड से खूब मुनाफा कमाया है।

लार्ज कैप म्यूचुअल फंड

लार्ज कैप म्यूचुअल फंड उन म्यूचुअल फंड के अंतर्गत आता है जो अपने एयूएम(AUM) का 80 प्रतिशत लार्ज कैप शेयरों में निवेश करते हैं। लार्ज कैप स्टॉक टॉप 100 कंपनियों के स्टॉक हैं। वहीं इस म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। जिन्हें उनके बाजार पूंजीकरण के अनुसार क्रमबद्ध किया गया है।मॉर्निंगस्टार डेटा से पता चलता है कि 21 दिसंबर, 2023 तक लार्ज कैप म्यूचुअल फंड द्वारा दिया गया औसत एक साल का रिटर्न 16.15 प्रतिशत था।

मिड कैप म्यूचुअल फंड

मिड कैप म्यूचुअल फंड उन म्यूचुअल फंड के अंतर्गत आता है जो अपने एयूएम(AUM) का 65 प्रतिशत लार्ज कैप शेयरों में निवेश करते हैं। मिड कैप स्टॉक उन कंपनियों के स्टॉक हैं जिनकी रैंकिंग बाजार पूंजीकरण के अनुसार 101 से 250 कंपनियों के बीच होती है।

स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड

स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड उन म्यूचुअल फंड के अंतर्गत आता है जो अपने एयूएम(AUM) का न्यूनतम 65 प्रतिशत स्मॉल कैप शेयरों में निवेश करते है। स्मॉल कैप स्टॉक उन कंपनियों के स्टॉक हैं जिनकी रैंकिंग बाजार पूंजीकरण के अनुसार 250 कंपनियों से कम रैंक वाली कंपनियां आती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories