मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसMarketPersonal Finance: क्या आप भी बनना चाहते है अमीर तो अपनाएं यह...

Personal Finance: क्या आप भी बनना चाहते है अमीर तो अपनाएं यह आसान फॉर्मूला, नही होगी पैसों की किल्लत; देखे पूरी खबर

Date:

Related stories

Personal Finance: आजकल सभी चाहते है जल्दी अमीर बनना। हर कोई एक ऐसा हैक चाहता है कि उनका पैसे डबल हो जाएं। पैसा जुटाना दो मिनट का काम नही है। आपको बताते है कुछ नियम जिसके तहत आप अपने पैसे को सही जगह निवेश कर सकते है। चलिए आपको बताते है कुछ ऐसे नियम।

50-30-20 नियम

सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाला नियम 50-30-20 है। इस नियम को आसानी से समझा भी जा सकता है। आप जितना भी कमाते है उसका 50 प्रतिशत जरूरतों पर 30 प्रतिशत जो चीज आप लेना चाहते है उस पर। और 20 प्रतिशत बचत कर इस नियम का पालन कर सकते है। वहीं लोगों को अपने खर्चे पर नजर रखनी चाहिए। हर व्यक्ति को अपनी कमाई का 20 प्रतिशत हर महीने बचाना चाहिए।

1 हफ्ता नियम

यह नियम कहता है कि अगर आप कोई चीज खरीदना चाहते है और आपको चीज काफी अच्छी लग रही है तो तुरंत लेने के बजाय आप एक हफ्ते का इंतजार कर सकते है। अगर एक हफ्ते बाद भी वह आप लेना चाहते है तो आप उस सामान को खरीद सकते है। इस नियम के अनुसार कोई चीज हमे कुछ समय के लिए ही अच्छी लगती है। और अगर हम तुरंत खरीद लेते है तो हो सकता है कि कुछ समय बाद वो चीज हमे अच्छी ना लगे तो हमारे पैसे बरबाद हो जाएंगे।

40% इएमआई(EMI) नियम

40% ईएमआई समझना बहुत ही आसान है। इस नियम के अनुसार आपकी महीने की ईएमआई आपकी सैलरी का 40 प्रतिशत ही हो। इससे ज्यादा ना हो। यह आपके तनाव के स्तर को कम करता है और आपके बिलों को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

6X इमरजेंसी फंड

लोगों को अपनी मासिक आय से करीब 6 गुना इमरजेंसी फंड के लिए रखना चाहिए ताकि अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी या फिर आपकी नौकरी चली जाती है। तब आप इस फंड का उपयोग कर सकते है।उदाहरण के लिए अगर आपका मासिक खर्च 2 लाख रूपये है तो आपके अकाउंट में 12 लाख रूपये होने चाहिए विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories