शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसMazagon Dock Shipbuilders Ltd: वाह-वाह! इस कंपनी ने अपने निवेशकों को कम...

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd: वाह-वाह! इस कंपनी ने अपने निवेशकों को कम समय में बना दिया अमीर, क्या आप लगाएंगे दांव?

Date:

Related stories

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd: स्टॉक मार्केट में निवेश करने वालों के लिए ये खबर काफी लाभकारी साबित हो सकती है। यहां पर एक ऐसी कंपनी के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है। हम बात कर रहे हैं मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) की।

ये कंपनी 1774 में स्थापित हुई और भारत की सम्मानित शिपयार्ड है। इसकी शुरुआत एक छोटी सूखी गोदी के रूप में हुई थी, लेकिन यह एक प्रमुख जहाज निर्माण कंपनी बन गई है, जिसने 1960 के बाद से युद्धपोत और पनडुब्बियों जैसे 801 जहाज बनाए हैं। इसका शेयर बीते 2 सालों में 650 फीसदी से अधिक ऊपर गया है। यही वजह है कि ये शेयर निवेशकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। आइए जानते हैं इसकी जानकारी।

चार्ट में ऊपर की ओर जाती ट्रैक्जेक्टरी

वीकली चार्ट पर नजर डालने पर एमडीएल के स्टॉक में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

एमडीएल का स्टॉक दिसंबर 2021 में 270 रुपये प्रति शेयर के करीब कारोबार से 29 दिसंबर 2023 तक 2280.90 रुपये प्रति शेयर तक चढ़ गया है। विशेष रूप से 2400 रुपये से 2500 रुपये की सीमा एक महत्वपूर्ण बिंदु को चिह्नित करती है, जो पिछले सर्वकालिक उच्च और ए का प्रतिनिधित्व करती है। मनोवैज्ञानिक सीमा इन स्तरों पर बने रहना एक हाई लेवल की ओर संकेत दे सकता है। इस वृद्धि में विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बढ़ती रुचि, तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की प्रत्याशित वृद्धि, मजबूत बुनियादी सिद्धांत, 46003 करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण और कंपनी की लगभग लोन मुक्त कंडीशन जैसे कारक योगदान दे रहे हैं।

एमडीएल के कमाल के तिमाही परिणाम

आपको बता दें कि एमडीएल के तिमाही नतीजों से कमाल का प्रदर्शन सामने आया है। साल-दर-साल टॉपलाइन में 7.36 फीसदी की वृद्धि हुई, जबकि मुनाफे में 55.62 फीसदी की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई। पिछली तिमाही से राजस्व में मामूली गिरावट (15.88%) के बावजूद, लाभ मार्जिन में 5.9 फीसदी की वृद्धि जारी रही।

परिचालन आय ने लचीलापन प्रदर्शित किया, तिमाही में 2.95 फीसदी और सालाना 57.52 फीसदी की हैरान करने वाली वृद्धि देखी गई। विशेष रूप से वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए प्रति शेयर आय (ईपीएस) 16.5 रुपये है, जो साल-दर-साल 55.51 फीसदी की पर्याप्त वृद्धि दिखाती है।

कंपनी की जीत का सिलसिला

वहीं, एमडीएल की खूबियाँ केवल उसके स्टॉक प्रदर्शन तक ही सीमित नहीं हैं। कंपनी ने पूरी मेहनत के साथ अपना लोन कम किया है और खुद को लोन फ्री बना लिया है। इसके अलावा यह पिछले 5 वर्षों में लाभ में प्रभावशाली 19.5 फीसदी चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) का दावा करता है।

निवेशकों को स्वस्थ लाभांश भुगतान के लिए एमडीएल की प्रतिबद्धता से भी सांत्वना मिलती है, जो वर्तमान में 30.2 फीसदी है। कंपनी के देनदार दिनों में 66.0 से 46.7 दिनों तक अनुकूल बदलाव देखा गया है, जो बेहतर वित्तीय दक्षता को दर्शाता है।

किसी भी निवेश से पहले आपको अच्छी रिसर्च करनी चाहिए। निवेश से पहले सभी रिस्क और अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखना चाहिए। इन मामलों में किसी एक्सपर्ट की राय भी ली जा सकती है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories