मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसMarketCredit Card:खराब क्रेडिट स्कोर पर भी ऐसे मिल जाता है क्रेडिट कार्ड,...

Credit Card:खराब क्रेडिट स्कोर पर भी ऐसे मिल जाता है क्रेडिट कार्ड, जाने किस बैंक के क्या है नियम

Date:

Related stories

Credit Card: हर जरूरतमंद के लिए क्रेडिट कार्ड बिल भरने के काम आता है। इसका उपयोग शॉपिंग, बिजली बिल, पानी बिल के अलावा अलग-अलग जगहों पर किया जाता है। कोई भी बैंक उन्हीं कस्टमर्स को क्रेडिट कार्ड देती है जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है। वैसे लोग जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है, वो भी क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं। ऐसे लोग एफडी के बदले क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम,…

कैसे लें क्रेडिट कार्ड

वैसे लोग जिनका क्रेडिट स्कोर खराब है, उन्हें सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड बनवाना पड़ता है। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड एफडी द्वारा सक्योर्ड होता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एसबीएम अपने क्रेडिट कार्ड के साथ ये सुविधा देते हैं। क्रेडिट कार्ड की लिमिट एफडी ज्यादातर 80 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक होती है. अगर कार्ड होल्डर मंथली क्रेडिट चार्ज नहीं दे पाते हैं तो बैंक उस स्तिति में कनेक्टेड एफडी को रिडीम कर सकता है. एफडी कार्ड के बदले क्रेडिट कार्ड पर टैक्स और चार्जेज अनसिक्योंर्ड कार्ड की तुलना में सस्ते होते हैं।

एसबीआई कार्ड

एसबीआई कार्ड चार साल तक उन्नति पर कोई चार्ज नहीं लगाता है। पांचवे साल से इस पर 499 रूपये प्रति वर्ष देने होते हैं। यह कार्ड होल्डर के एफडी के 25, 000 या इससे अधिक रुपये के साथ इश्यू किया जाता है। जल्दी और फ्री क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आईसीआईसीआई बैंक इंस्टेंट प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड एक बेहतर विक्लप है। इसमें कोई ज्वाइनिंग या वार्षिक चार्ज नहीं लगता है। इंस्टा ईजी क्रेडिट कार्ड में एफडी डिपॉजिट अमाउंट का 80 प्रतिशत तक क्रेडिट लिमिट के रूप में उपलब्ध रहता है। अगर कोई भी बकाया राशि नहीं है तो 50 दिनों के लिए फ्री क्रेडिट होता है। Bank of Baroda Assure credit card से इमरजेंसी के समय क्रेडिट लिमिट का 100 प्रतिशत तक विड्रॉल कर सकते हैं।

ये भी पढेंः Nirmala Sitharaman ने G-7 में की IMF के MD जॉर्जीवा से मुलाकात, ब्राजीली वित्तमंत्री से की इन मुद्दों पर बात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories