शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसMoneyMutual Fund: खुशखबरी! इन 5 म्यूचुअल फंड श्रेणियों में करें निवेश, होगा...

Mutual Fund: खुशखबरी! इन 5 म्यूचुअल फंड श्रेणियों में करें निवेश, होगा तगड़ा मुनाफा, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Mutual Fund: जब लंबी अवधि में धन निवेश की बात आती है म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्पों में से एक के रूप में सामने आते हैं। चलिए आपको बताते है उन 5 टॉप म्यूअचुल फंड कैटेगरी के बारे में जो लंबी अवधि के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

लार्ज एंड मिड कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड की यह श्रेणी मध्यम जोखिम के साथ सतत विकास प्रदान करती है। यह बड़े-कैप वाली कंपनियों में निवेश करता है जो अच्छी तरह से स्थापित हैं और कंपनियों में सूचीबद्ध टॉप 1-100वें स्थान पर हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें सूचीबद्ध कंपनियों के बीच 101-250वीं रैंकिंग वाली मध्यम आकार की कंपनियां भी शामिल हैं, जो विस्तार की संभावनाएं पेश करती हैं। सेबी के नियमों के अनुसार, इस श्रेणी के लिए लार्ज-कैप और मिड-कैप में न्यूनतम 35% निवेश किया जाना चाहिए। ये फंड घर खरीदने या बच्चों की शिक्षा जैसे दीर्घकालिक लक्ष्यों वाले निवेशकों के लिए उपयुक्त हैं।

मिड कैप म्यूचुअल फंड

इस श्रेणी में निवेश करने में अधिक जोखिम शामिल है, क्योंकि यह सूचीबद्ध कंपनियों में 101 से 250वें स्थान पर स्थित मध्यम आकार की कंपनियों के शेयरों पर केंद्रित है। उच्च जोखिम सहनशीलता के साथ निवेश की अवधि 7 वर्ष से अधिक है। पिछले पांच वर्षों में, इस श्रेणी के बेंचमार्क ने लगभग 22% रिटर्न उत्पन्न किया है, जिसमें शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंड 22% और 24% के बीच रिटर्न दे रहे हैं।

फ्लेक्सी-कैप म्यूचुअल फंड

फ्लेक्सी-कैप फंडों को सभी मार्केट कैप – लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों में निवेश करने की आवश्यकता होती है। जिससे वे एक गतिशील इक्विटी स्कीम बन जाते हैं। फंड किसी भी सूचीबद्ध कंपनी में निवेश कर सकता है, भले ही उसका मार्केट कैप कुछ भी हो इस श्रेणी के बेंचमार्क ने लगभग 16% रिटर्न उत्पन्न किया है। जबकि शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंडों ने 20% से 25% की सीमा में रिटर्न प्रदान किया है।

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड

म्यूचुअल फंड स्टॉक और ऋण उपकरणों दोनों में निवेश करते हैं। यह श्रेणी विकास के लिए इक्विटी और स्थिरता के लिए ऋण का मिश्रण प्रदान करती है। इस श्रेणी के बेंचमार्क ने पिछले पांच वर्षों में लगभग 16% रिटर्न उत्पन्न किया है जिसमें शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंड ने लगभग 17% रिटर्न प्राप्त किया है।

इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम 

ये फंड फ्लेक्सी-एपी फंड के समान सभी मार्केट कैप के शेयरों में निवेश करते हैं, लेकिन कर बचत के लिए धारा 80 सी के तहत निवेश को प्रमाणित करने के अतिरिक्त लाभ के साथ। ईएलएसएस में निवेशक कर बचत और वृद्धि के दोहरे लाभ का आनंद लेते हैं। पिछले पांच वर्षों में, इस श्रेणी के बेंचमार्क ने लगभग 16% रिटर्न उत्पन्न किया है, जबकि शीर्ष प्रदर्शन करने वाले फंडों ने 17% से 23% की सीमा में रिटर्न दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories