मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसMoneyMutual Funds: खुशखबरी! इस फिक्स्ड इनकम स्कीम में करे निवेश और पाए...

Mutual Funds: खुशखबरी! इस फिक्स्ड इनकम स्कीम में करे निवेश और पाए रेगुलर इनकम, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Mutual Funds: आज कल हर कोई चाहता है अच्छी जगह निवेश करना। जहां वह एक अच्छा प्रॉफिट कमा सके। बाजार में तरह तरह के स्कीम उपलब्ध हैं। जहां आप निवेश कर एक अच्छा मुनाफा कमा सकते है। जिसमे स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड शामिल है। हालांकि इसमे जोखिम भी होता है। चलिए आपको बताते है एक नई फिकस्ड इनकम स्कीम के बारे में जो एसबीआई(SBI) म्यूचुअल फंड(SBI MF) ने एक डेट कैटेगिरी में फिक्स्ड इनकम प्लान उतारा है।

स्कीम में कैसे करे निवेश

इस NFO SBI Fixed Maturity Plan (FMP)-Series 91 (90 Days) का  सब्सक्रिप्शन 28 दिसंबर 2023 तक खुला रहेगा। ये एक क्लोज एंडेड डेट स्कीम है। यह स्कीम उन निवेशकों के लिए बेहतर है जो स्कीम की अवधि के दौरान आय के साथ साथ कैपिटल ग्रोथ दर्ज करना चाहते है। उनके लिए यह एक बेहतर स्कीम साबित हो सकती है। SBI MF की इस स्कीम में कम से कम 5000 का शुरूआती निवेश करना अनिवार्य है। उसके बाद आप इसमे 1 रूपये के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते है। स्कीम का बेंचमार्क क्रिसिल लिक्विड डेट इंडेक्स (CRISIL Liquid Debt Index) होगा। इस स्कीम में रिस्क लेवल लो से मिडियम कैटेगरी का होगा।

इस स्कीम की महत्तवपूर्ण बाते

इस स्कीम का मकसद निवेशकों को रेगुलर इनकम और संभावित कैपिटल ग्रोथ का फायदा देना है। साथ ही ब्याज दरों के जोखिम के असर को कम करना है। वहीं स्कीम का निवेश डेट सिक्युरिटिज में होगा। फंड ने यह साफ किया है कि इसकी कोई गारंटी नही है कि लक्ष्य प्राप्त हो ही जाएगा। फंड हाउस के अनुसार फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान एक ऐसी स्कीम होती है। जो निवेशकों का पैसा स्कीम की अवधि के मुताबिक ही खास अवधि की मैच्योरिटी वाले डेट इंस्ट्रूमेंट्स में लगाया जाता है। वहीं इसकी अवधि कुछ महीनों से लेकर कुछ साल तक की होती है।    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories