रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसNew Rules From May 2023: GST से लेकर म्यूचुअल फंड और पीएनबी...

New Rules From May 2023: GST से लेकर म्यूचुअल फंड और पीएनबी बैंक के नियमों में होगा बड़ा बदलाव, आप पर पड़ेगा सीधा असर

Date:

Related stories

मिलेट्स व क्रूज शिप्स पर जीएसटी दरों में कटौती का फैसला, टैक्‍स कलेक्शन में भी हुआ इजाफा; जानें पूरी खबर

GST Council Meeting: भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नेतृत्व में आज GST काउंसिल की 52वीं बैठक हुई। इसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं जो कि देश की ज्यादातर आबादी को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से प्रभावित कर सकती हैं।

New Rules From May 2023: साल 2023 के अप्रैल महीने बस खत्म होने ही वाला है। इसके बाद मई महीने शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में महीने तो बदलेगा ही, मगर साथ ही जीएसटी से लेकर गैस सिलेंडर के दाम तक भी बदल सकते हैं। ऐसे में जानिए 1 मई से क्या बदलाव हो सकते हैं।

GST का बदल जाएगा नियम

मई की पहली तारीख को जीएसटी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। नए बदलाव के मुताबिक, जिस कारोबारी या कंपनियों का 100 करोड़ से अधिक का सालाना टर्नओवर है, उन्हें 7 दिनों के भीतर लेनदेन की रसीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर दर्ज करना जरूरी होगा। वर्तमान समय में लेनदेन की रसीद पर ऐसा कोई नियम लागू नहीं है।

ये भी पढ़ें: Employees Overtime: कर्मचारियों की आयी मौज! अब ओवरटाइम का मिलेगा दोगुना पैसा, यहां की सरकार ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

LPG की कीमतों में होगा बदलाव

आपको बता दें कि ऑयल कंपनियां हर महीने के शुरू में एलपीजी की कीमतों की समीक्षा करती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार 1 मई को एलपीजी के दामों में बदलाव देखने को मिल सकता है। मालूम हो कि 1 अप्रैल को कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 91.50 रुपये की कटौती की गई थी। वहीं, मार्च में 14.2 किलोग्राम का घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये का इजाफा किया गया था।

CNG और PNG के दाम में बदलाव

इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बदलाव हो सकता है। तेल कंपनियां इनके दामों की समीक्षा करेंगी। अगर नतीजे अच्छे नहीं आए तो संभव है कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

SEBI ने जारी किया आदेश

वहीं, भारत की शेयर बाजार नियामक संस्था सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड कंपनियों को कहा है कि 1 मई से सिर्फ केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही निवेश किया जाए। इसके लिए सेबी ने आदेश जारी किया है।

PNB ग्राहक सावधान

दूसरी ओर, अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपको इस पर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, 1 मई से जिन ग्राहकों के खाते में पैसे नहीं होंगे और वो इसके बाद भी एटीएम से पैसे निकालने का प्रयास करता है तो उस ग्राहक पर 10 रुपये की पेनल्टी और जीएसटी अलग से वसूली जाएगी।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories