गुरूवार, जून 13, 2024
होमदेश & राज्यOnline Banking Fraud Alert: SBI समेत देश के कई बड़े बैंकों ने...

Online Banking Fraud Alert: SBI समेत देश के कई बड़े बैंकों ने अपने ग्राहकों को APK फाइल फ्रॉड को लेकर जारी की चेतावनी, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Online Banking Fraud Alert: जैसे जैसे लोग डिजिटल बैंकिग का रूख कर रहे है। ठग नई रणनीति बनाकर लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बना रहे है। समय की बचत करने के लिए अब ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है। इसी का फायदा उठाकर ठग अपनी साजिश को अंजाम देते है। देश के बड़े बैंक जैसे एसबीआई, पीएनबी, एक्सिस, एयू बैंक अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए है। चलिए आपको बताते है कुछ फ्रॉड के बारे में जिनको लेकर बैंक ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह दे रहे है।

SBI बैंक ने APK fraud को लकेर किया आगाह

आपको बता दें कि APK फाइल थर्ड पार्टी को भी आपकी सारी जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है। जिसे हैकर्स आसानी से सारी जानकारी प्राप्त करके धोखाधड़ी को अंजाम देते है। मालूम हो कि इससे पहले एसबीआई ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ग्राहकों को व्हाट्सऐप और मैसेज के जरिए किसी भी प्रकार के लिंक को खोलने के लिए मना किया था। ताकि ग्राहक धोखाधड़ी से बच सके।

कैसे होता है एपीके फ्रॉड

●सबसे पहले हैकर्स ग्राहक को मैसेज या व्हाट्सऐप के माध्यम से लिंक भेजते है।

●जब ग्राहक एपीके पर क्लिक करके इंस्टॉल करता है, तो उसके स्क्रीन पर कई प्रकार की चेतावनी दिखती है।

●उसके बाद हैकर को अपने हैकिंग डिवाइस पर एक कनेक्शन प्राप्त होता है, जिसके बाद हैकर्स का एक्सेस उस मोबाइल फोन पर हो जाता है और ग्राहक धोखाधड़ी का शिकार हो जाते है।

इन तरीकों से कर सकते है बचाव

●अगर एपीके फाइल की साइज कुछ KB में दिखाई दे तो उस लिंक को कभी डाउनलोड ना करें।

●एपीके फाइल एक बार इंस्टॉल होने के बाद अगर अनुमति मांगता है जिसमे कैमरा, माइक्रोफोन, जीपीएस, संपर्क, एसएमएस आदि शामिल तो तुरंत ऐसे प्रोग्राम को अपने फोन से हटा दें।

●अगर आपके फोन में एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल है तो आपके फोन में तुरंत खतरे का निशान बना आ जाएगा। इसका मतलब है कि यह एपीके फाइल सुरक्षित नहीं है।

●उपयोगकर्ताओं को Google Play Store की चेतावनियों का पालन करना चाहिए।

●समय-समय पर अपने फोन को रिबूट करते रहे।

इन बैंकों ने ऑनलाइन फ्रॉड को लेकर जारी की चेतावनी

आपको बता दें कि आईसीआईसीआई, एक्सिक एयू बैंक ने ग्राहकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए है। एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों से अनुरोध किया था ऑनलाइन जानकारी शेयर करने से पहले सोर्स की जांच जरूर कर ले।

Latest stories