शनिवार, जून 1, 2024
होमबिज़नेसPetrol Diesel Price: राजस्‍थान और यूपी में बदली पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए...

Petrol Diesel Price: राजस्‍थान और यूपी में बदली पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानिए आपके शहर में आज के ताजा दाम

Date:

Related stories

खुशखबरी! कोटा मंडल से जाने वाली कई ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी, जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा फायदा?

Kota News: राजस्थान के 5 रेलवे मंडल में से एक कोटा रेल मंडल से चलने वाली कई ट्रेनों में अस्थाई रूप से एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी चल रही है।

Petrol Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मौजूदा समय में कच्चे तेल की कीमतें 75 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई है। डब्लूयूटीआई क्रूड ऑयल 71.90 डॉलर प्रति बदल पर अपना कारोबार कर रहा है। वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल 76.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। अगर भारत में पेट्रोल डीजल की कीमतों की बात की जाए तो, देशभर में पेट्रोल डीजल की कीमतों में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है।

शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

ऐसे में अगर देश भर में पेट्रोल डीजल की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई है। नई दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपए पति लीटर के हिसाब से कारोबार कर रहा है। इसी के साथ महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल 106.31 रुपए प्रति लीटर और डॉलर 94.27 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। इसी के साथ कोलकाता में भी पेट्रोल डीजल की कीमतें 106.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। साथ ही चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

Also Read: भारत का सीना चौड़ा करेगा Chandrayaan 3, ISRO ने जारी की लॉन्चिंग की डेट और टाइम

अगर राजस्थान की राजधानी जयपुर की बात की जाए तो यहां पेट्रोल 5 पैसे बढ़कर 108.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.14 लीटर के हिसाब से मिल रहा है वहीं उत्तर प्रदेश के कानपुर में 1 लीटर पेट्रोल की कीमतें 21 पैसे बढ़कर 96.48 रुपए और डीजल 21 पैसे बढ़कर 89.66 रुपए पहुंच गई हैं साथ ही बिहार की राजधानी पटना में पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट देखी गई है यहां 1 लीटर पेट्रोल 34 पैसे घटकर 107.42 रुपए और डीजल 31 पैसे घटकर 94.21 रुपए पर पहुंच गया है।

पेट्रोल डीजल के नए रेट करें चेक

सरकारी तेल कंपनियां हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल के नए रेट अपडेट करती है ऐसे में अगर आप भी घर बैठे पेट्रोल डीजल की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप एसएमएस के जरिए आसानी से अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम पता कर सकते हैं। इंडियन ऑयल के ग्राहकों को इसके लिए RSP डीलर कोड लिखकर 92249 92249 पर एसएमएस करना होगा या इंडियन ऑयल वन ऐप डाउनलोड कर भी आप पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

Also Read: HC से नहीं मिली राहत, तो सुप्रीम कोर्ट पहुंचे Manish Sisodia, जमानत के लिए लगाई गुहार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories