शुक्रवार, मई 3, 2024
होमबिज़नेसPF Interest News: GPF पर मिलने वाले ब्याज दर को लेकर सरकार...

PF Interest News: GPF पर मिलने वाले ब्याज दर को लेकर सरकार का अहम फैसला, जानें लेटेस्ट रेट

Date:

Related stories

Ganesh Ji Ki Aarti: गणेशजी की आरती! यहां पढ़ें

Ganesh Ji Ki Aarti: हिंदू आस्था रखने वाले लोगों के लिए गणेश भगवान की पूजा करना बेहद अहम माना जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि गणेश भगवान विघ्न-हर्ता हैं और वो सभी तरह के काम में हमारी सफलता के लिए आशीर्वाद देते हैं।

Hit & Run लॉ को लेकर बड़ा अपडेट, काम पर लौटे ड्राइवर! जानें कानून को लेकर क्या है केन्द्र सरकार का मत

New Hit and Run Law: देश के विभिन्न हिस्सों में बीते दो दिनों से अफरा-तफरी का माहौल देखने को मिला था। इस क्रम में अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल पंप पर भीषण भीड़ देखने को मिली थी।

Hit & Run कानून के विरोध में थमे ट्रक व बसों के पहिए, जानें इस नए Law में क्या है सख्त प्रावधान

New Hit and Run Law: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सड़के थोड़ी सूनी नजर आ रही हैं। इसका प्रमुख वजह है ट्रकों के साथ बसों, टैक्सी व ज्यादातर ऑटो के पहियों का थम जाना।

फ्रांस में फंसे भारतीय यात्रियों को बड़ी राहत, वैट्री एयरोपर्ट पर रोके गए विमान की देश वापसी; जानें डिटेल

France Flight News: फ्रांस के वैट्री एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के साथ कुछ अन्य देश के यात्रियों से भरे विमान एयरबस A340 को रोक लिया गया था। दरअसल फ्रांस द्वारा ये कदम 'मानव तस्करी' के शक में उठाए गए थे।

Myanmar Refugees in India: म्यांमार में सिविल वॉर! अफरा-तफरी में भारतीय सीमा पार कर रहे लोग; जानें पूरी खबर

Myanmar Refugees in India: भारत के पड़ोसी देश म्यांमार में जुंटा आर्मी और मिलिशिया पीडीएफ के बीच तनाव का क्रम लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते दिन भी स्थिति भयावह रही और दोनों गुटों के बीच गोलीबारी देखने को मिली।

PF Interest News: भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए जनरल प्रॉविडेंट फंड या जीपीएफ (GPF) के ब्याज दरों के लिए ऐलान किया है। इसके तहत जानकारी है कि सरकार जीपीएफ पर इस तिमाही के लिए 7.1% की ब्याज दर उपलब्ध कराएगी। बता दें कि इससे पूर्व भी जीपीएफ पर 7.1 फीसदी ब्याज दर दिया जा रहा था। ऐसे में इसकी दरें पहले जैसी ही बरकरार हैं।

बता दें कि जीपीएफ सरकारी कर्मचारियों के लिए होती है जहां कर्मचारी अपने तनख्वाह का एक निश्चित प्रतिशत जीपीएफ में योगदान कर सकते हैं। इस जमा की गई राशि का भुगतान कर्मचारी को रिटायरमेंट के दौरान किया जाता है।

वित्त मंत्रालय ने निर्धारित किया ब्याज दर

बता दें कि जीपीएफ के ब्याज दर के संबंध में सारी जानकारी वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स के हवाले से सामने आई है। इसके तहत बताया गया कि 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर 2023 तक की तिमाही के लिए जीपीएफ पर 7.1% की ब्याज दर को बरकरार रखा गया है। इसके तहत सरकारी कर्मचारी अपनी तनख्वाह का कुछ हिस्सा योगदान के रूप में इसमें जमा कर इस फंड का हिस्सा बन सकता है। इसके बदले कर्मचारी को रिटायरमेंट के समय भुगतान किया जा सकेगा। बता दें कि इससे पहले भी तिमाही में जीपीएफ पर यही ब्याज दर उपलब्ध कराई जा रही थी।

एक समान बरकरार है ब्याज दर

बता दें कि इस तिमाही को लेकर लगातार चौथी बार जीपीएफ पर ब्याज दर एक समान मिल रही है। इसमें ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है। इससे पूर्व जुलाई से सितंबर वाले तिमाही में भी इसी दर पर ब्याज देने का ऐलान किया गया था। कहा जा रहा है कि सरकार लगातार इस क्रम में पुराने ब्याज दर को लागू कर रही है। वहीं सरकार ने ये जानकारी भी दी है कि शदायी भविष्य निधि, अखिल भारतीय सेवा भविष्य निधि, राज्य रेलवे निधि व सशस्त्र कर्मिक भविष्य निधि के साथ अन्य सभी सरकारी भविष्य निधि पर मिलने वाले ब्याज दरों को भी पहले जैसा बरकरार रखा गया है। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें