बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमबिज़नेसPM Kisan Yojana: 13 वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों...

PM Kisan Yojana: 13 वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसानों को जल्द पूरा करना होगा ये काम, वरना नहीं मिलेगा पैसा

Date:

Related stories

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार देश के मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं लाती रहती है। सरकार महिलाओं के लिए और किसानों के लिए कई तरह की खास योजनाओं को चलाती है। इनमें से ही एक योजना है पीएम किसान योजना। इस योजना के जरिए किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाया जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को फायदा मिलता है। इस स्कीम के माध्यम से सरकार हर साल योग्य किसानों को 6000 रुपये की धनराशि प्रदान करती है।

नहीं किया ये काम तो रुक सकती 13वीं किस्त

आपको बता दें कि सरकार इस योजना के तहत 12 किस्तों को जारी कर चुकी है। वहीं, अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है। बताया जा रहा है कि किसानों को 13वीं इसी महीने यानि कि जनवरी के आखिरी हफ्ते में मिल सकती है। हालांकि, अभी तक इसकी कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। वहीं, ये भी बताया जा रहा है कि वेरिफिकेशन के चलते बड़ी संख्या में किसानों का नाम इस सूची से काट दिया जाएगा। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाइसी का काम पूरा नहीं किया है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे में 13वीं का फायदा लेने के लिए जल्द से जल्द ई-केवाइसी का काम पूरा करना होगा।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

PM Kisan Yojana का लाभ लेने के लिए करें ये काम

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक साइट पर जाना होगा। इसके बाद फॉर्मर के कॉर्नर पर जाना होगा। इसके बाद बेनिफिशियरी सूची में अपना नाम चेक करें। इसके बाद लैंड और ई-केवाइसी की जानकारी चेक करें। अगर पीएम किसान योजना के स्टेटस के आगे YES लिखा है तो आप समझ जाइए कि आपको 13वीं किस्त का पैसा मिलेगा। वहीं, अगर स्टेटस के आगे NO लिखा है तो आपकी 13वीं किस्त का पैसा रुक सकता है।

हर साल दिए जाते हैं 6000 रुपये

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पास के सीएससी सेंटर जा सकते हैं या फिर पीएम किसान की आधिकारिक साइट पर जाकर भी इसे सबमिट कर सकते हैं। गौरतलब है कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6000 रुपये की राशि को किसान के खाते में ट्रांसफर करती है। हर 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपये खाते में डाले जाते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories