शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसPM Svanidhi Yojana: बिना किसी गारंटी के मिलेगा 50000 रुपये का लोन,...

PM Svanidhi Yojana: बिना किसी गारंटी के मिलेगा 50000 रुपये का लोन, जानिए क्या है स्कीम की पात्रता

Date:

Related stories

PM Svanidhi Yojana: केंद सरकार देश के मध्यम वर्ग और गरीब तबके के लिए कई तरह की योजनाए चला रही है। इसी कड़ी में एक खास सरकारी स्कीम है, जिसका नाम है पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)। जी हां, इस योजना का फायदा उठाकर आप बिना गारंटी के लोन ले सकते हैं।

जानिए क्या है पीएम स्वनिधि स्कीम (PM Svanidhi Yojana)

सरकार ने इस योजना को रेहड़ी-पटरी वालों के लिए खास तौर पर शुरु किया था। स्ट्रीट वेंडर्स की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार ने इस योजना को 2 जुलाई 2020 को पेश किया था। इस योजना के कई फायदे हैं। अगर आप किसी नए कारोबार को शुरु करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए ये जानकारी काफी खास है। सरकार ने इस स्कीम को कोरोना महामारी के दौरान शुरु किया था। इस योजना की खास बात है कि इसके तहत लोन लेने वाले को किसी भी तरह की गारंटी नहीं देनी होती है।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

इस तरह से मिलेगा 50000 रुपये का लोन

पीएम स्वनिधि योजना के तहत किसी को भी 50000 रुपये तक का लोन मिल सकता है। साथ ही सरकार इसमें अपनी तरफ से सब्सिडी भी देती है। इस स्कीम के शुरुआत में पहले आपको 10000 रुपये का लोन मिलेगा, जिसे चुकाने के बाद फिर से 20000 रुपये का लोन लिया जा सकता है। इसके बाद तीसरी बार में 50000 रुपये का लोन मिलेगा।

जानिए स्कीम का लाभ उठाने की पात्रता

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ फल और सब्जी बेचने वाले लोग, मोची, पनवाड़ी, चाया का ठेला लगाने वाला व्यक्ति, फेरीवाला, स्टेशनरी, धोबी और फास्ट-फूड बेचने वाला विक्रेता आदि इसका फायदा उठा सकते हैं। इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल से लिंक आधार कार्ड होना चाहिए। इसके बाद किसी भी सरकारी बैंक में जाकर लोन लिया जा सकता है।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories