बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशPM Vishwakarma Yojana बदल देगा आपकी किस्मत, ऐसे उठाएं फायदा

PM Vishwakarma Yojana बदल देगा आपकी किस्मत, ऐसे उठाएं फायदा

Date:

Related stories

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

PM Vishwakarma Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बजट पूर्व वेबिनार को संबोधित किया। आज का यह वेबिनार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पर आयोजित किया गया था। वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने इस योजना को छोटे कारोबारियों और कारीगरों के लिए मददगार बताया।

पीएम मोदी ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि आज के कारीगरों को कल का बड़ा उद्यमी बनाना है। इसके लिए जरूरी है कि उनके व्यापार मॉडल में स्थिरता आए। उन्होंने बताया का PM Vishwakarma Yojana का मुख्य उद्देश्य कारीगरों के कौशल को निखारना है।

क्या है PM Vishwakarma Yojana का उद्देश्य

इसके साथ ही इस योजना का उद्देश्य कारीगरों के लिए आसानी से लोन उपलब्ध करवाना और ब्रांड प्रचार करने में कारीगरों की मदद करना भी है। उन्होंने कहा कि ब्रांड प्रचार में उनकी मदद करेंगे तो उनके उत्पाद बाजार में जल्दी पहुंच सकेंगे। इस योजना का लक्ष्य कारीगरों और लघु कारोबार से जुड़े लोगों की मदद करना भी है।

करोड़ों लोगों को मिली ट्रेनिंग

पीएम मोदी ने वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि स्किल इंडिया मिशन के तहत अब तक करोड़ों लोगों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। यह ट्रेनिंग बहुत ही जरूरी था। उन्होंने कहा कि छोटे स्तर के कारीगर देश के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। मोदी ने कहा कि ये बजट भारत के करोड़ों लोगों के हुनर को समर्पित है।

ये भी पढ़ें: PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आपकी किस्त भी अटक गई, ये हेल्पलाइन नंबर्स करेंगे आपकी मदद…जानें कैसे

यूपी को मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

गौर हो कि इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश को ही मिलेगा। क्योंकि साल 2017 में ही यूपी की योगी सरकार ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत भी वही काम होते हैं, जिसकी घोषणा केंद्रीय बजट में की गई थी। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश को इस योजना का सबसे अधिक लाभ मिलेगा. साथ ही योजना को गति भी मिल सकेगी।

 PM Vishwakarma Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना अनिवार्य है। बता दें, आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। आपके पास पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र का भी होना आवश्यक है। इसके बाद बैंक डिटेल्स, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो भी रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें: NITI Aayog के इस प्लान से मिलेगा आवारा गायों से छुटकारा, गौशाला में अब कर सकेंगे ये बिजनेस

क्या है पात्रता

विश्वकर्मा श्रम योजना के लिए सीमित लोग ही पात्र रखते हैं। इस योजना के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के टोकरी बुनने वाले, बढ़ई, सुनार, नाई, दर्जी, हलवाई, कुम्हार, लोहार, मोची जैसे कारीबारियों और हस्तशिल्प की कला करने वाले लोग ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए किसी भी प्रकार की शैक्षनिक योग्यता जरूरी नहीं है। साथ ही परिवार का सदस्य केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है।

कैसे करें आवेदन (PM Vishwakarma Yojana)

PM Vishwakarma Yojana के लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/login/registration_login पर जाएं और क्लिक करें। इसके बाद विश्वकर्मा श्रम सम्मान स्कीम 2023 विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद New User Registration पर क्लिक करें. यहां मांगी गई जानकारियों को फिल करें। सारी जानकारियां भरने के बाद Submit पर क्लिक करें।

Latest stories