बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यPM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आपकी किस्त भी अटक गई, ये...

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आपकी किस्त भी अटक गई, ये हेल्पलाइन नंबर्स करेंगे आपकी मदद…जानें कैसे

Date:

Related stories

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार प्रत्येक वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती है। इन लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं पर सरकार की ओर से करोड़ों रुपए खर्च किया जाता है। केंद्र सरकार की योजनाओं से ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी इलाकों तक के लोगों को फायदा मिलता है। इन लाभकारी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). आइए जानते हैं इस योजना का लाभा कैसे उठा सकते हैं।

6 हजार रुपए सालाना लाभ

गौर हो भारत के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत एक साल में कुल 6 हजार रुपए का लाभ दिया जाता है। सरकार किसानों के खाते में हर चार महीने में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्त जमा करवाती है। हाल ही में इस योजना की 13वीं किस्त जारी की गई है। लेकिन खबर यह भी है कि कई ऐसे किसान हैं जिन्हें इस योजना के तहत जो 13वीं किस्त जारी की गई है उसका लाभ नहीं मिला है।

ये है हेल्पलाइन नंबर

अगर आप भी इसी लिस्ट में हैं तो यह आपके काम की खबर है। आपको हम इस योजना से जुड़े कुछ हेल्पलाइन और टोल फ्री नंबर के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको मदद मिल सकता है। इन नंबर्स पर कॉल कर आपको आपकी अटकी हुई किस्त मिल सकती है। आपको अगर अब तक 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिला है तो आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही यह भी जान सकते हैं कि अब तक किस्त नहीं मिलने के पीछे का कारण क्या है।

ये भी पढ़ें: CM Dhami ने महिलाओं के लिए शुरू की एकल स्वरोजगार योजना, यहां जानें कैसे मिलेगा लाभ

यहां करें संपर्क (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 के साथ-साथ आप कुछ और भी नंबर हैं उसपर कॉल कर भी जानकारी ले सकते हैं. आप टोल फ्री नंबर 18001155266 और 155261 नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का रुपया नहीं लगेगा. इन नंबरों पर भी कॉल कर आप उचित मदद ले सकते हैं, जिससे आपके समस्या का समाधान हो सकता है।

इस लैंडलाइन नंबर पर भी कर सकते हैं कॉल

इन तीनों नंबरों के अलावा आप एक और नंबर पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं। इन नंबरों पर अगर आपको अपनी अटकी हुई किस्त के बारे में जानकारी नहीं मिलती है तो परेशान न हों। आप पीएम किसान के लैंडलाइन नंबर्स 011-23382401 और 011-23381092 पर भी कॉल कर सकते हैं। यहां से भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Lemon Grass: कम लागत में करें नींबू घास की खेती, सरकार की तरफ से मिलेगा 8000 रुपए का अनुदान

16 हजार करोड़ से ज्यादा रुपए ट्रांसफर (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

गौर हो कि इस बार करीब 8 करोड़ से ज्यादा पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त भेजी गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस बार पात्र किसानों के बैंक खाते में करीब 16 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे ट्रांसफर किए गए हैं।

Latest stories