मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमदेश & राज्यPM Kisan Yojana: 14 वीं किस्त के लिए किसान भाई न हो...

PM Kisan Yojana: 14 वीं किस्त के लिए किसान भाई न हो परेशान, सबको करना होगा आखिरी यह काम  

Date:

Related stories

ये नहीं किया तो भूल जाओ PM Kissan Samman Nidhi Yojana का पैसा, जानें कब मिलेगा 14वीं किस्त का पैसा

PM Kissan Samman Nidhi Yojana:  अपनी 14वीं किस्त के लिए किसानों को केवाईसी करना बहुत आवश्यक है , नहीं तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे ।

PM Kisan Yojana: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी कुछ दिन पहले राजस्थान का दौरा किया था। तब उन्होंने देश के 8.5 करोड़ किसान परिवारों को ‘PM Kisan Samman Nidhi’ की 14वीं क़िस्त के तहत बड़ा तोहफा दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीकर में जनसभा के दौरान देश के छोटे किसानों के खाते में डायरेक्ट 17 हजार करोड़ की ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना के तहत ट्रांसफर किया था। ऐसे में अब जिन किसानों के खाते में 4 दिन बीत जाने के बावजूद भी पैसे नहीं आए हैं। उनके लिए काफी मुसीबत है। ऐसे में यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है, कि आखिर क्या चूक हो गई जिससे कि बाकी के किसानों के खाते में पैसे आए गए। वहीं कुछ किसानों के खाते में  ‘PM Kisan Samman Nidhi’ की राशि नहीं आई। आइए जानते हैं।

आसानी से करें लिस्ट में किसान अपना नाम चेक 

छोटे किसानों की वरदान कहें जाने वाली ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना की 14वीं किस्त आ चुकी है। ऐसे में जिन भी किसान भाई के खाते में पैसे नहीं आ पाए हैं, तो वह सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर विजिट करें। इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा। इसके बाद आपको नीचे कोने में Beneficiary List दिखेगा यहां पर जाकर आपको टैप करना होगा। फिर उसके बाद अपने राज्य का नाम दिए गए बॉक्स में सेलेक्ट करके आपको आगे बढ़ना होगा। इसके बाद अपना जिला, तहसील, गांव का नाम भरकर Get Report पर क्लिक करना होगा। ऐसे में अब आपके सामने पीएम किसान की एक लिस्ट खुल जाएगी। 

बता दें कि अगर आपका सब कुछ सही रहा तो आपके खाते में जरूर पैसा आया होगा। यदि आपने कोई फॉर्म भरते समय त्रुटि की होगी तो शायद आपके खाते में पैसा नहीं आया होगा।  

इन बातों का अब रखना होगा ध्यान

लघु एवं छोटे किसान इस बात को ध्यान दें। अगर उन्हें अगले 4 महीने बाद  ‘PM Kisan Samman Nidhi’ योजना की 15 वीं क़िस्त चाहिए, तो सबसे पहले वह अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करें, क्योंकि इसके बिना केंद्र की तरफ से मिलने वाली राशि आपके खाते में कभी नही मिल सकेगी। देखा जाए तो आपकी एक गलती की वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आ सके हैं। ऐसे में किसान भाइयों को चाहिए कि वह अपना सबसे पहले केवाईसी कंप्लीट करें। 

बता दें कि EKYC (ई केवाईसी) कराते समय किसान कुछ बातों का ध्यान भी  रखना होता है।  इनमे सबसे पहला है, कि वह अपने खाते का नंबर की अच्छी तरह से जांच कर लें। साथ ही जेंडर, आधार कार्ड का नंबर उसका वेरिफिकेशन भी करवा लें। तभी जाकर उनके खाते में पैसे आ सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories