मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमदेश & राज्यसिर्फ इन किसानों को मिलेगी 17000 करोड़ की ‘PM Kisan Samman Nidhi’,...

सिर्फ इन किसानों को मिलेगी 17000 करोड़ की ‘PM Kisan Samman Nidhi’, ऐसे चेक करें लिस्ट में नाम    

Date:

Related stories

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को ‘PM Kisan Samman Nidhi’ की 14वीं क़िस्त के तहत बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। किसान भाई भी देखा जाए तो इस क़िस्त का लगभग 4 महीने से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के सीकर दौरे पर हैं। जहां वह जनसभा को संबोधित करने के दौरान 17 हजार करोड़ की ‘PM Kisan Samman Nidhi’ की 14वीं क़िस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाले है। वहीं सीकर में आयोजित हो रहे कार्यक्रम के जरिए पीएम मोदी किसानों के लिए कई और भी नई योजनाएं शुरू कर सकते हैं।  

देश के किसानों को PM Modi करेंगे 17000 करोड़ ट्रांसफर 

पीएम मोदी राजस्थान सीकर दौरे पर हैं। ऐसे में खबरों की मानें तो आज देश के 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ की धनराशि 3 बजे के आसपास पीएम ट्रांसफर कर सकते हैं। देखा जाए तो ‘PM Kisan Samman Nidhi’ के तहत मिलने वाली धनराशि में किसानों के खाते में पहले 13 किस्तों के मुकाबले कम किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं। वजह भी इसकी साफ है, क्योंकि देश के कुछ किसान केंद्र की तरफ से मिलने वाली राशि के मुताबिक नियम और शर्तों पर खरा नहीं उतर रहे थे।  ऐसे में केंद्र सरकार ने दस्तावेजों को खंगालते हुए नकेल कसने की कोशिश की है। 

बता दें कि अप्रैल से जुलाई 2022-23 की किस्त 11.27 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किए गये, जबकि अगस्त से नवंबर 2022-23 की किस्त सिर्फ 8 करोड़ किसानों परिवार को ही मिला। वहीं अब नकेल कसते हुए सरकार देश के लगभग 12 करोड़ किसानों में से सिर्फ  8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ की धनराशि डालेगी .

लिस्ट में नाम ऐसे करें नाम चेक    

देश के सभी किसान भाई ध्यान दें! अगर इस बार आपके खाते में पैसे नहीं आए तो आप समझ जाए आपने अपने फार्म को अपडेट नहीं किया है। खबरों की मानें तो इस बार किसान सम्मान निधि पाने वाले लाभार्थियों को अपना हर एक दस्तवेज अपडेट करना था।  ऐस में आइए अब हम आपको बताते है, कि कैसे आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं?

किसान भाई सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमे आपको नीचे कोने में Beneficiary List दिखेगा यहां पर  टैप करें। फिर उसके बाद अपने राज्य का नाम दिए गए बॉक्स में सेलेक्ट करें। इसके बाद अपना जिला, तहसील, गांव का नाम भरकर Get Report पर क्लिक करें। ऐसे में अब आपके सामने पीएम किसान की एक लिस्ट मिलेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories