सोमवार, मई 20, 2024
होमबिज़नेसLemon Grass: कम लागत में करें नींबू घास की खेती, सरकार की...

Lemon Grass: कम लागत में करें नींबू घास की खेती, सरकार की तरफ से मिलेगा 8000 रुपए का अनुदान

Date:

Related stories

Lemon Grass: कोरोना काल के बाद कई लोगों की नौकरी पर काफी बड़ा इफ़ेक्ट पड़ा है। जिसके कारण लोग अब बिजनेस की ओर ज्यादा रुचि दिखाने लगे हैं। मौजूदा समय में कई लोग अपना बिजनेस करके लाखों की कमाई कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी खुद का बिजनेस करके लाखों-करोड़ों रुपए की कमाई करना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए एक ऐसा शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

नींबू घास की फसल के फायदे

भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां पर कई तरह की फसलों की खेती की जाती है लेकिन आज हम एक ऐसी औषधियां फसल नींबू घास की खेती के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसको ऊगा कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे। इस खेती की खास बात ये है कि, नींबू घास की खेती आप बंजर जमीन में भी कर सकते हैं। इस खेती में फसल में ना ज्यादा से सिचाई की जरूरत होती है और ना ही कटी नाशक दवाइयों की। इसी के साथ अतिरिक्त पशु इस घास को नहीं खाते हैं जिसके कारण आप खुले खेत में इसकी खेती आसानी से कर सकते हैं।

Also Read: Fake Cough Syrup: मार्किट में मिल रही नकली कफ सिरप कर सकती है आपके किडनी-लिवर को डैमेज, इस तरह पहचानें नकली और असली में अंतर

सरकार की तरफ से मिलेगा 8000 रुपए का अनुदान

इसी कड़ी में आपको एक बात और बता दें कि, बिहार राज्य में नींबू घासकी खेती करने वाले लोगों को राज्य सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी झारखंड की महिलाएं जो नींबू घास की खेती कर रही है उनकी तारीफ की थी। यदि आप बिहार में नींबू घास की खेती करते हैं तो राज्य सरकार इस को प्रोत्साहित करने के लिए नींबू घास की खेती करने वाले लोगों को प्रति एकड़ दर से 8000 रूपए की सब्सिडी प्रदान करती है। जानकारी के अनुसार नींबू घास की खेती का रकबा बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार भी महत्व दे रही है।

Also Read: गेम लवर्स कृपया ध्यान दें! ये हैं सबसे सस्ते और अच्छे ब्रांडेड गेमिंग लैपटॉप, प्रोसेसर देख कहेंगे ‘वाह क्या Laptop है?’

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories