रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसPost Office PPF Scheme: सिर्फ 417 रुपये का निवेश बना देगा करोड़पति,...

Post Office PPF Scheme: सिर्फ 417 रुपये का निवेश बना देगा करोड़पति, फटाफट जानिए स्कीम की पूरी जानकारी

Date:

Related stories

CBSE Class 10th and 12th Result: क्या इस वर्ष भी छात्राएं दोहरा सकती है 2023 बोर्ड परीक्षा के परिणाम? देखें पूरी रिपोर्ट

CBSE Class 10th and 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब कयासबाजी चल रही है।

Post Office PPF Scheme: आने वाले समय को ध्यान में रखकर हर कोई निवेश करता है। इसमें अधिकतर लोग कम जोखिम उठाते हुए बैंकों की FD स्कीम में निवेश करना अधिक बेहतर समझते हैं। ऐसे में अगर आप किसी मोटे रिटर्न वाली स्कीम को ढूंढ रहे हैं तो आपको इस खबर पर खास ध्यान देना चाहिए। बचत के लिए सरकार की तरफ से भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसमें निवेश करके आसानी से अच्छा फंड जोड़ा जा सकता है। इस योजना का नाम है Post Office PPF Scheme। ये स्कीम कम पैसों में ज्यादा रिटर्न देती है।

Post Office PPF Scheme की जानकारी

इस Post Office PPF Scheme में रोज सिर्फ 417 रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद मैच्योरिटी पर 1 करोड़ का रिटर्न मिलेगा। इस तरह से आप कम समय में ही करोड़पति बन सकते हैं। ये सरकारी स्कीम है, इसलिए इसमें निवेश करना सुरक्षित रहेगा। इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज मिलता है। साथ ही इसमें कपाउंड ब्याज का भी फायदा उठाया जा सकता है। इस स्कीम में मैच्योरिटी टाइम 15 साल है। आप इस स्कीम को 5-5 साल के लिए दो बार बढ़ा भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ये डिवाइस बदल देगा आपकी किस्मत, एक बार छोटा सा निवेश और फिर जिंदगीभर होगी बंपर कमाई

रोजाना का 417 रुपये का निवेश

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सालभर के 1.5 लाख रुपये जमा करने होंगे। इस स्कीम में निवेश के लिए आपको हर दिन 417 रुपये और महीनेभर के 12500 रुपये जमा करने होंगे। अगर आप ये रकम 15 सालों तक जमा करते हैं तो इस हिसाब से 22.50 लाख रुपये का निवेश हो जाएगा।

मिलेगा 1 करोड़ रुपये का रिटर्न

इस स्कीम में 7.1 फीसदी की सालाना ब्याज दर के हिसाब से मैच्योरिटी टाइम पर कंपाउंड ब्याज के लाभ को जोड़कर 18.18 लाख रुपये मिलेंगे। ऐसे में दोनों को जोड़कर मैच्योरिटी पर 40.68 लाख रुपये का निवेश हो जाएगा। इस तरह से अगर आप 25 साल तक इस स्कीम को जारी रखते हैं तो आपके पास 1 करोड़ रुपये का फंड हो जाएगा।

टैक्स में होगी बचत

इस स्कीम में कोई भी अकेला व्यकित अपना खाता खोल सकता है। किसी भी पोस्ट ऑफिस से इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। इस स्कीम से आप टैक्स में भी बचत कर सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories