गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसPost office Scheme: रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसों की किल्लत, इस...

Post office Scheme: रिटायरमेंट के बाद नहीं होगी पैसों की किल्लत, इस स्कीम में 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज के साथ मिलते हैं कई फायदे

Date:

Related stories

Post Office RD Scheme में निवेश करने पर मिल सकता है तगड़ा रिटर्न! जानें इस योजना से जुड़े सभी डिटेल

Post Office RD Scheme: भारत में पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाएं सुरक्षित निवेश और बेहतरीन रिटर्न का वादा करती है।

IPPB Recruitment 2024: खुशखबरी! इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में नौकरी पाने का मौका, जानें आवेदन से जुड़े सभी जरुरी डिटेल

India Post Payments Bank Recruitment 2024: भारत सरकार के डाक विभाग और संचार मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के रुप में कार्य कर रहे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में नौकरी पाने का शानदार मौका मिल रहा है।

Post Office Scheme: देश में अधिकतर लोग निवेश के लिए बैंकों और पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्कीम होती है, जो कि बचत के साथ-साथ कई तरह के फायदे भी देती हैं। अगर आप एक अच्छे निवेश के लिए स्कीम खोज रहे हैं तो आपको यहां से जानकारी मिल सकती है। दरअसल पोस्ट ऑफिस में कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम होती हैं। ऐसी ही एक स्कीम का नाम है, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम। इस स्कीम में पैसा लगाने पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। नीचे जानें क्या है पूरी डिटेल।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की डिटेल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे अधिक ब्याज देने वाली स्कीम है। इस स्कीम के तहत निवेशक को सिर्फ एक बार निवेश करना होता है, इसके बाद उसे 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के फायदे

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में कई तरह के लाभ मिलते हैं।

  • टैक्स सेविंग- वरिष्ठ नागरिकों को इस स्कीम के तहत इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स सेविंग कर सकते हैं। 
  • निवेश की सीमा- सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में एक व्यक्ति अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश कर सकता है। अगर आप किसी रिटायरमेंट प्लान की तलाश कर रहे हैं तो ये विकल्प अच्छा साबित हो सकता है।
  • नियमित इनकम- सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का एक लाभ और है। इस स्कीम में हर 3 महीने में निवेशक को ब्याज का भुगतान किया जाता है। इससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये स्कीम काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

कैसे उठाएं स्कीम का लाभ

अगर आपकी आयु 60 साल से अधिक है तो आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम का लाभ ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपको अकाउंट खुलवाने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरूरत होगी। इसके बाद कम से कम 1000 का निवेश और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस स्कीम में पूरा पैसा 5 साल पूरे होने के बाद ही मिलता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories