मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमबिज़नेसPunjab National Bank ने ASBA के माध्यम से IPO में निवेश करने...

Punjab National Bank ने ASBA के माध्यम से IPO में निवेश करने के जारी किए दिशा-निर्देश, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

Punjab National Bank: पीएनबी यानि Punjab National Bank ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्श पर एक अहम जानकारी साझा की है।

पीएनबी ने जानकारी देते हुए लिखा कि “पीएनबी वन ऐप/नेट बैंकिंग/शाखा के माध्यम से एएसबीए वाले आईपीओ में समझदारी से निवेश करें। गौरतलब है कि पीएनबी ने ग्राहकों को आईपीओ में निवेश करने के लिए सुविधा प्रदान की है”।

क्या है ASBA

एएसबीए एक एप्लिकेशन है जिसमें किसी मुद्दे की सदस्यता के लिए बैंक खाते (ओवरड्राफ्ट सुविधा के बिना बचत खाता और चालू खाता) में आवेदन राशि को ब्लॉक करने का प्राधिकरण होता है। यदि कोई निवेशक एएसबीए के माध्यम से आवेदन कर रहा है, तो उसके आवेदन का पैसा बैंक खाते से तभी काटा जाएगा जब उसका आवेदन आवंटन के आधार को अंतिम रूप देने के बाद आवंटन के लिए चुना गया हो।

ASBA की मदद से आईपीओ, एफपीओ में कैसे करें निवेश

  • निवेशक अपने बैंक खाते का उपयोग करके किसी भी आईपीओ/एफपीओ/राइट्स इश्यू/एनसीडी में आवेदन कर सकते हैं।
  • निवेशक बुनियादी विवरण भरने के बाद बैंक की किसी भी शाखा में एएसबीए फॉर्म जमा कर सकता है। आवेदक का नाम, पैन नंबर, डीमैट खाता संख्या, बोली मात्रा, बोली मूल्य और अन्य प्रासंगिक विवरण देना होगा।
  • निवेशकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एएसबीए फॉर्म में भरे गए विवरण सही हैं अन्यथा फॉर्म अस्वीकार कर दिया जा सकता है।
  • निवेशक इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन (मोबाइल बैंकिंग) का उपयोग करके आईपीओ/एफओपी/राइट्स इश्यू में ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

ASBA के माध्यम से आवेदन करने के लाभ

  • निवेशक आवेदन राशि पर ब्याज अर्जित करना जारी रखता है क्योंकि वह बैंक खाते में रहता है, जो भुगतान के अन्य तरीकों में नहीं होता है।
  • आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल है।
  • निवेशक ज्ञात मध्यस्थ यानी अपने स्वयं के बैंक के साथ लेनदेन करता है।

निवेशक को आवेदन राशि का भुगतान चेक द्वारा करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि निवेशक एएसबीए जमा करता है जो आवेदन राशि की सीमा तक बैंक खाते को ब्लॉक करने के प्राधिकरण के साथ आता है।

Latest stories