शनिवार, मई 18, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशRam Mandir Udghatan के बाद अगले कुछ वर्षों में क्या होगा अयोध्या...

Ram Mandir Udghatan के बाद अगले कुछ वर्षों में क्या होगा अयोध्या में प्रोपर्टी का रेट?

Date:

Related stories

Ram Mandir Udghatan: उत्तर प्रदेश की राम नगरी कहे जाने वाली अयोध्या (Ayodhya) इन दिनों देश में चर्चा का बड़ा विषय बना हुआ है। अयोध्या में वैसे ही श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। मगर अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण शुरू होने के बाद इसमें श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

कुछ ऐसा ही इजाफा अयोध्या और अयोध्या के आसपास की संपत्ति में आया है, जी हां, आपरको बता दें कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। ऐसे में निर्माण और उद्घाटन के बीच प्रोपर्टी बीते साल की तुलना में 100 फीसदी ऊपर चढ़ गई है। जानिए अगले कुछ वर्षों में क्या होगा अयोध्या में प्रोपर्टी का रेट।

Ayodhya में रिकॉर्ड स्तर पर प्रोपर्टी के रेट

अयोध्या में राम मंदिर चर्चा में आने के बाद से वहां की प्रोपर्टी के रेट में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है। कई रियल एस्टेट ब्रोकर्स का कहना है कि निवेशकों की बढती दिलचस्पी के चलते अयोध्या में प्रोपर्टी के रेट 4 से 10 गुना तक बढ़े हैं।

अयोध्या में कितने थे प्रोपर्टी के रेट

आपको बता दें कि 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या शहर की प्रोपर्टी के रेट में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, अयोध्या के बाहरी इलाके (फैजाबाद रोड) पर जमीन की कीमते लगभग 400 से 700 रुपये प्रति वर्ग फुट तक बढ़ गई हैं। इस दौरान शहर के अंदर जमीन की औसत कीमते 1000 से 2000 रुपये प्रति वर्ग फुट के बीच रही।

अयोध्या में अभी क्या है प्रोपर्टी के रेट

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अक्टूबर 2023 तक के आंकड़ों के मुताबिक, आज अयोध्या के बाहरी इलाके में जमीन की औसत कीमतें 1500 प्रति वर्ग फुट और 3000 प्रति वर्ग फुट के बीच कहीं पहुंच गई हैं। वहीं, जहां तक शहर की सीमा के अंदर के इलाकों का सवाल है, यहां औसत कीमतें 4000 और 6000 प्रति वर्ग फुट के बीच कहीं पहुंच गई हैं।

अयोध्या में तेजी से बढ़ रही जमीन की कीमत

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे लोग जमीन की तलाश तेजी कर रहे हैं। एक रियल एस्टेट ब्रोकर का कहना है कि राम मंदिर निर्माण और अब उद्घाटन के बाद प्रोपर्टी संबंधित पूछताछ ने गोवा, हिमाचल प्रदेश और अन्य कई शहरों को पीछे छोड़ दिया है। अयोध्या में निवेश में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उद्घाटन से कुछ दिनों पहले अयोध्या में फ्लैटों की मांग में भारी वृद्धि दर्ज हुई है। अयोध्या में जमीन की कीमते आसमान पर पहुंच गई है।

आने वाले सालों में और बढ़ेंगे प्रोपर्टी के रेट

ऐसे में पूरी उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में अयोध्या की जमीन और वहां की संपत्तियों में रिकॉर्ड इजाफा हो सकता है। अगर आप आने वाले कुछ समय में अयोध्या में संपत्ति लेना चाहते हैं तो आपको वहां के संबंधित नियमों की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए। साथ ही परिवहन व्यवस्था, सड़क और राजमार्ग तक संपत्ति की पहुंच और निकटता भी देखनी चाहिए। इसके अलावा वहां की बुनियादी सुविधाएं जैसे- पानी की आपूर्ति, बिजली, सीवेज सिस्टम और सफाई व्यवस्था का भी आंकलन करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories