रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसRation Card Update: अब हर महीने मिलेगा 35 किलो मुफ्त अनाज, सरकार...

Ration Card Update: अब हर महीने मिलेगा 35 किलो मुफ्त अनाज, सरकार के इस फैसले से झूम उठे लाभार्थी

Date:

Related stories

Ration Card Complaint: क्या राशन देने में डीलर कर रहा है आनाकानी ? तो इन नंबर्स पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

Ration Card Complaint: सरकारी राशन लेते वक्त अगर आपको भी काम या खराब क्वालिटी का राशन मिलता है तो आप भी आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Ration Card Update: केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं लाती रहती है, इन योजनाओं को लाने का सीधा सा मकसद होता है कि देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों की आर्थिक सहायता की जाएं। इसी कड़ी में एक योजना है मुफ्त राशन य़ोजना। इस योजना के जरिए सरकार लोगों को मुफ्त में खाद्यान प्रदान कराती है। इस सिलसिले में एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है। अगर आप भी फ्री में राशन लेते हैं तो आपको इस न्यूज पर खास ध्यान देना चाहिए।

हर महीने मिलेगा 35 किलो मुफ्त अनाज

दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत हर महीने 35 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। इस संबंध में सरकार ने सभी राज्यों को आदेश जारी कर दिया है। यहां पर अहम जानकारी ये है कि अब सालभर हर महीने 35 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

खाद्य मंत्रालय ने किया साफ

आपको बता दें कि खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) के तहत पात्र लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने लाभार्थियों को आश्वासन दिया है कि उन्हें इसके मुफ्त अनाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। फ्री में दिए जाना वाला ये राशन हर पात्र को मिलेगा। इसके लिए सारे कार्य पूरे हो गए हैं।

NFSA लाभार्थी को हुआ फायदा

आपको बता दें कि यहां पर सरकार ने साफ किया है कि हर पात्र व्यक्ति को 5 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा। वहीं, अंत्योदय अन्न योजना के तहत हर परिवार को 35 किलो का मुफ्त अनाज दिया जाएगा। आपको बता दें कि NFSA लाभार्थी दिसंबर से ही 1 रुपये से हिसाब से गेहूं और 2 रुपये के हिसाब से चावल दिए जा रहा है। मालूम हो कि देश के 80 करोड़ लोगों को मुफत अनाज दिया जा रहा है।  

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories