गुरूवार, जुलाई 18, 2024
होमदेश & राज्यRBI New Rule: खुशखबरी! अब बिन पैसे UPI की मदद से कर...

RBI New Rule: खुशखबरी! अब बिन पैसे UPI की मदद से कर सकेंगे खरीददारी, जानें क्या है RBI का नया प्लान

Date:

Related stories

डिजीटल फ्रॉड से निपटने के लिए RBI की खास पहल, जल्द लॉन्च होगा पेमेंट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म; जानें कैसे करेगा बचाव

RBI Digital Payments Intelligence Platform: भारत के केंद्रीय बैंक व नियामक निकाय, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भारतीय बैंकिंग प्रणाली के विनियमन और भारतीय रुपये के नियंत्रण, जारी करने और आपूर्ति बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।

RBI New Rule: अगर आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल एनपीसीआई देश में UPI के जरिए एक नया सिस्टम ला रहा है, यह तरीका बिल्कुल क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। यानि अगर आपके पास पैसा नहीं भी होता है तो भी आप अपना मनचाहा सामान खरीद सकते है। मालूम हो कि एनपीसीआई बाय नाउ और पे लेटर की सुविधा लाने जा रही है।

बाय नाउ पे लेटर की सुविधा क्या है?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को UPI के माध्यम से ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की अनुमति दे दी है। जिसमें एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक और पीएनबी समेत कई बैंक यह नई सुविधा दे रहे हैं। बॉय नाउ पे लेटर का मतलब है कि बैंक द्वारा आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार एक तय अमाउंट दिया जाएगा जिसका आप इस्तेमाल कर सकते है और इसकी एक तय डेट निर्धारित की जाएगी जिस दिन आपको भुगतान करना होगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके पास पैसा नहीं भी है फिर भी आप आसानी से शॉपिंग या जरूरी चीजें खरीद सकते है और बाद में भुगतान कर सकते है।

ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा

यह सुविधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी। इसका भुगतान एक निश्चित समय पर करना होता है। फिलहाल इस क्रेडिट का इस्तेमाल सिर्फ दुकानों पर खरीदारी के लिए ही किया जा सकता है। जब कोई ग्राहक इस सुविधा का उपयोग करेगा तो दुकानदार को इस सेवा पर लगने वाला शुल्क देना होगा। नई सुविधा के लिए आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। यह UPI का एक नया फीचर है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई नया सिस्टम या नया प्रोसेस करने की जरूरत नहीं है। माना जा रहा है कि इससे शॉपिंग करने वाले के लिए काफी सुविधा मिल सकती है।

Latest stories