मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमबिज़नेसReliance-Brookfield Chennai: रिलायंस-ब्रुकफील्ड खोलने जा रहे है डेटा सेंटर, क्या अडानी को...

Reliance-Brookfield Chennai: रिलायंस-ब्रुकफील्ड खोलने जा रहे है डेटा सेंटर, क्या अडानी को दे पाएंगे चुनौती?

Date:

Related stories

Mukesh Ambani का Gujarat प्रेम छलका, बोले- Reliance गुजरात की कंपनी थी, है और रहेगी

Mukesh Ambani: भारत के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्री...

Reliance-Brookfield Chennai: भारत के सबसे अमीर इंसानों में से एक मुकेश अंबानी एक बड़ा ऐलान किया है। दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी ने रविवार को बताया कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड के साथ मिलकर आने वाले कुछ दिनों में एक डेटा सेंटर खोलेगी। ये डेटा सेंटर तमिलनाडु के चेन्नई में खोला जाएगा।

मुकेश अंबानी ने किया बड़ा ऐलान

आपको बता दें कि रविवार को ‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ के दौरान मुकेश अंबानी ने ये बड़ा ऐलान किया। अरबपति कारोबारी इस इन्वेस्टर्स मीट में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जुड़े थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते चेन्नई में एक स्टेट ऑफ आर्ट डेटा सेंटर खोलेगी।

अडानी और भारती एयरटेल पहले से मौजूद

आपको जानकारी के लिए बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बीते साल जुलाई में इस सेक्टर में प्रवेश करने के लिए 378 करोड़ रुपये का निवेश किया था। एक मौजूदा उद्दम में रिलायंस, ब्रुकफील्ड और अमेरिका की रियल्टी एस्टेट निवेश ट्रस्ट डिजिटल रियल्टी 33-33 फीसदी की हिस्सेदारी रखती हैं। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इस सेक्टर में पहले से मौजूद अडानी समूह और भारती एयरटेल के बाद अपनी धाक जमाना चाहती है। ऐसे में रिलायंस ने इस सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं।

2025 तक होगा 5 अरब डॉलर का निवेश

रिलायंस-ब्रुकफील्ड की साझेदारी से चेन्नई में खुल रहे इस डेटा सेंटर की क्षमता 20 मेगावाट है। वहीं, रिलायंस तमिलनाडु के अलावा भी कई अन्य राज्यों में अपना डेटा सेंटर खोलने की तैयारी में है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि भारतीय डेटा सेंटर बिजनेस की वार्षिक तौर पर 40 फीसदी की दर से बढ़ने की उम्मीद है। यही वजह है कि साल 2025 तक इस कारोबार में 5 अरब डॉलर का निवेश आने की संभावना जताई जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories