शुक्रवार, मई 3, 2024
होमदेश & राज्यEMI पेमेंट नहीं देने पर Reserve Bank of India लगाएगी पेनल्टी चार्ज,...

EMI पेमेंट नहीं देने पर Reserve Bank of India लगाएगी पेनल्टी चार्ज, बैठक के बाद कई अहम मुद्दों पर लिया गया फैसला

Date:

Related stories

Reserve Bank of India:आप आप बिजनेस करने के लिए बैंक से कर्ज लेते है और समय से लोन का भुगतान नहीं करते है तो सरकार ने इसके लिए नए नियम बनाए है। अब आरबीआई पीनल इंट्रेस्ट यानि दण्ड के तौर पर ब्याज नहीं लेगी बल्कि अब नए तरीके से आपको इस लोन का भुगतान करना पड़ेगा। ऐसे में गुरूवार को आरबीआई ने बैठक की,जिसमें कई तरह के महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इन फैसलों के बारे में बताया जा रहा है कि लोन न चुकाने पर अब RBI नए तरह का नियम बना रही हैं। इस नियम के आने के बाद ब्याज की जगह अलग से चार्ज भी देना पड़ सकता है।

RBI ने बनाया यह नियम

बैंक से कर्ज लेने के बाद कुछ लोग या तो कर्ज को नहीं चूकते है या फिर देश छोड़कर भाग जाते है। ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए आरबीआई ने गुरुवार को बैठक की। इस बैठक में बैंक लोन से जुड़े कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसपर जल्द ही मुहर भी लग सकता है। RBI की तरफ से बैंकों का लोन न चुकाने को लेकर कहा गया है कि ” बैंको को ब्याज के ऊपर ब्याज लगाने की बजाय अलग से चार्ज लिया जाना चाहिए। वहीं दंड के तौर ब्याज में मूलधन को जोड़ने की प्रक्रिया को बंद करने को लेकर भी बात रखी गई है। वहीं RBI ने यह भी कहा है कि लोग न चूका पाने की स्थिति पर भी हमारा ध्यान है जल्द ही हम इसपर भी फैसला लेंगे।

ये भी पढ़ें: डूबते शेयर्स के बीच नोएडा को चमकाएंगे अडानी, Adani Group ने सैकड़ों करोड़ का MOU किया साइन

RBI जल्द तैयार करेगा गाइडलाइन संबंधी ड्रॉफ्ट

RBI ने बताया है कि इस बैठक के बाद जल्द ही गाइडलाइन संबंधी ड्रॉफ्ट तैयार किए जाएंगे। ड्राफ्ट के तैयार होने के बाद RBI अलग-अलग स्टेक होल्डर्स मसलन, बैंक, मल्टीपल एंटिटीज और बॉरोवर्स के साथ भी बैठक करेगी। वहीं लोगों के लिए यह गाइडलाइन कब से शुरू होगा अभी इस पर फैसला नहीं लिया गया है। वहीं इस नियम के लागू होने के बाद सभी बैंको को इसका कड़ाई से पालन करना होगा।

ये भी पढ़ें:अंबानी के Hydrogen Truck ने लॉन्च होते ही ऑटो मार्कट में मचा दिया तहलका, फर्स्ट लुक ने ग्राहकों के उड़ाए होश

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories