बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमऑटोअंबानी के Hydrogen Truck ने लॉन्च होते ही ऑटो मार्कट में मचा...

अंबानी के Hydrogen Truck ने लॉन्च होते ही ऑटो मार्कट में मचा दिया तहलका, फर्स्ट लुक ने ग्राहकों के उड़ाए होश

Date:

Related stories

Amazon Sale: Google का महंगा फोन हुआ 13000 रुपए सस्ता, फीचर्स का नहीं कोई जवाब

Amazon Sale: गूगल के स्मार्टफोन्स यूजर्स के द्वारा काफी...

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Hydrogen Truck: भारत समेत पूरी दुनिया में वाहनों की नई तकनीक पर तेजी से काम किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग काफी बढ़ रही है। मगर अब ईवी से एक कदम आगे हाइड्रोजन की तकनीक पर भी गाड़ियां आने लगी है। देश का वाहन सेक्टर अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ-साथ हाइड्रोजन तकनीक पर भी काम कर रहा है। इसी कड़ी में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलांयस इंडस्ट्रीज ने हाइड्रोजन से चलने वाले ट्रक को पेश किया है।

इंडिया एनर्जी वीक में पेश हुआ हाइड्रोजन ट्रक

आपको बता दें कि बैंगलुरु में चल रहे इंडिया एनर्जी वीक में हाइड्रोजन तकनीक पर आधारित ट्रक को लॉन्च किया गया है। हाइड्रोजन तकनीक को दुनिया का सबसे साफ ईंधन माना जाता है और इससे सिर्फ पानी और ऑक्सीजन का ही उत्सर्जन होता है।

ये भी पढ़ें: अब गाय के गोबर से दौड़ेंगी MARUTI SUZUKI की कारें, पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ रहा ये मास्टरप्लान!

ट्रक में लगे दो बड़े हाइड्रोजन सिलेंडर

इस ट्रक में लगे दो बड़े हाइड्रोजन सिलेंडर लगे हैं, जिसे अशोक लेलैंड द्वारा तैयार किया गया है। ये ट्रक देश का पहला ऐसा ट्रक है, जो H2ICE तकनीक पर चलता है। इस ट्रक में परंपरागत डीजल फ्यूल या फिर एलएनजी की जगह पर हाइड्रोजन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक से उत्सर्जन लगभग जीरो हो जाता है।

क्या है हाइड्रोजन तकनीक

H2 हाइड्रोजन का एक सूत्र है। हाइड्रोजन को बिजली का इस्तेमाल करके पानी को अलग करके तैयार किया जाता है। हाइड्रोजन, हाइड्रोकॉर्बन की जगह भी ले सकता है। हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन की क्षमता डीजल आईसीई के बराबर होती है। हाइड्रोजन का इस्तेमाल वाहन के ईंधन के तौर पर किया जा सकता है। मगर फिलहाल इसकी उत्पादन क्षमता काफी अधिक है। इसके बाद भी वाहन कंपनियां इसमें निवेश कर रही है। वहीं, अडानी समूह ने भी कुछ समय घोषणा की थी कि वह भी जल्द ही हाइड्रोजन तकनीक पर आधारित एक ट्रक लाएगा।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories