गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमऑटोअब गाय के गोबर से दौड़ेंगी Maruti Suzuki की कारें, पेट्रोल-डीजल...

अब गाय के गोबर से दौड़ेंगी Maruti Suzuki की कारें, पेट्रोल-डीजल की छुट्टी करने आ रहा ये मास्टरप्लान!

Date:

Related stories

Maruti Suzuki Masterplan: सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (SMC) ने अपना लॉन्ग टर्म प्लान पेश किया है और यह प्लान 2070 तक के लिए है। इसको लेकर कंपनी का कहना है कि आने वाले समय को ध्यान में रखते हुए उसका फोकस ग्रीन एनर्जी पर है। इसके साथ ही कंपनी अपनी गाड़ियों को गाय के गोबर से बनी बायो गैस से चलाने का प्लान तैयार कर रही है। इसके अलावा मारुति सुजुकी 2030 तक भारतीय बाजार में अपने 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन, इंटरनल कंब्शन इंजन और इथेनॉल बेस्ड कारों को भी मार्केट में लॉन्च करेगी। ये वाहन 2030 के लिए तैयार किए गए प्लान के तहत मार्केट में उतारे जाएंगे। उम्मीद यह भी है कि देश में मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार 2024 तक लॉन्च कर देगी।

ये भी पढ़ें: MARUTI की ALTO K10 XTRA EDITION पेश होने से HYUNDAI की I10 NIOS की बड़ी धड़कन, जानिए क्या कुछ है इसमें खास

मारुति सुजुकी 2030 इन कारों को कर सकती है लॉन्च

इसके अलावा कंपनी का फोकस भारत सरकार के द्वारा बनाई गई पॉलिसी के तहत साल 2070 तक कार्बन के उत्सर्जन को कम करना भी है। इसको लेकर कंपनी एक लॉन्ग टर्म प्लान भी है। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में उसका फोकस ग्रीन एनर्जी पर रहेगा। आपको बता दें मारुती साल 2030 तक वैगनआर, बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स और ग्रैंड विटारा के इलेक्ट्रिक वैरिएंट को लॉन्च कर सकती है, लेकिन इसको लेकर मारुति किसी भी कार के नाम का खुलासा नहीं किया है। आने वाले समय में कंपनी आसियान, जापान और अफ्रीका जैसे कई देशों सहित इन नए फ्यूल पर बेस्ड कारों को निर्यात करने की योजना पर भी काम कर रही है।

मारुती सुजुकी इलेक्ट्रिक बाइक पर भी कर रही है काम

अपने लॉन्ग ट्रम प्लान के तहत मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक बाइक को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है। इन ई-मोटरसाइकिल को कंपनी आने वाले साल 2024 में पेश करेगी। कंपनी आने वाले समय में 25% ईवी के साथ में 75% इंटरनल कंब्शन इंजन पर बेस्ड दो पहिया वाहन बनाएगी। कंपनी के अनुसार बाइकों को भी ग्रीन एनर्जी पर बेस्ड रखा जाएगा। बता दें कि मारुति ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी फ्लेक्स फ्यूल पर आधारित बाइक जिक्सर को पेश किया था।

ये भी पढ़ें: नींद से लेकर धड़कनों तक का ध्यान रखने वाली ONEPLUS NORD SMART WATCH को सस्ते में खरीदनें का मौका, यहां से उठाएं लाभ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories