Home बिज़नेस Retirement Plan को लेकर न हों परेशान, Provident Fund के पैसों से...

Retirement Plan को लेकर न हों परेशान, Provident Fund के पैसों से बन सकते हैं करोड़पति

0
Retirement Plan

Retirement Plan: अगर आप अपने बुढ़ापे को लेकर चिंतित हैं और बुढ़ापे में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना चाहते हैं तो ये खबर खास आपके लिए है। अकसर लोग यह सोचकर रिटायरमेंट प्लानिंग टालते रहते हैं कि अभी तो बहुत वक्त है लेकिन धीरे-धीरे सही समय खत्म हो जाता है। लोगों को अपने प्रोफेशनल जीवन में कदम रखते ही रिटायरमेंट की प्लानिंग करनी शुरू कर देना चाहिए क्योंकि आज नहीं तो कल सबको रिटायर होना है।

Aaj Ka Gold Rate: सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल, फटाफट चेक करें रेट्स

प्रोविडेंट फंड बना सकता है करोड़पति

अगर आप अभी से रिटायरमेंट प्लान में निवेश नहीं कर रहे हैं तो प्रोविडेंट फंड को हाथ न लगाएं। ये आपके बुढ़ापे का सहारा बन सकता है। आप प्रोविडेंट फंड के पैसों से करोड़पति बन सकते हैं। इस रकम से आप रिटायरमेंट के बाद आसानी से अपने बुढ़ापे को जी सकते है। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि रिटायरमेंट से पहले प्रोविडेंट फंड के पैसों को न निकालें। रिटायरमेंट से पहले आपको एक बात और बी ध्यान रखनी चाहिए कि प्रोविडेंट फंड अकाउंट को पैसों को न छुएं। अगर आप अपने अकाउंट से आप कुछ हजार रुपए भी निकालते हैं तो आपके अकाउंट पर इसका कई गुना असर पड़ता है।

कैसे बन सकते हैं करोड़पति

मान लीजिए कि आप 25 साल की उम्र में जॉब करना शुरू करते हैं तो आपकी बेसिक सैलेरी 20 हजार रुपए प्रति महीना है। तो आपके प्रोविडेंट फंड अकाउंट में हर महीने लगभग 4800 रुपए जमा होते हैं। इसमें 12 फीसदी हिस्सा आपका और 12 फीसदी हिस्सा कंपनी का होता है। इस तरह एक साल में आपके अकाउंट में 57600 रुपए जमा होते हैं। जब आप 35 साल बाद रिटायर होते हैं तो रिटायरमेंट के बाद लगभग 2 करोड़ रुपए अकाउंट में जमा हो जाते हैं। इसपर आपको ब्याज भी मिलेगा। इस ब्याज की रकम को मिलाकर 2 करोड़ रुपए पौनें तीन करोड़ रुपए हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: 47990 रुपये वाले OPPO RENO 7 PRO स्मार्टफोन को 27000 रुपय में खरीदने का सुनहरा मौका, दमदार प्रोसेसर के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

Exit mobile version